POK में पाक के खिलाफ प्रदर्शन, लगे ‘पाकिस्तान वापस जाओ’ के नारे

author image
2:24 pm 13 Aug, 2016


POK में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन तेज हो गया है। यहां प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान वापस जाओ’ के नारे लगाए और भारत के समर्थन में आवाजें उठाई हैं।

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पाकिस्तान की सेना उन पर ज्यादती कर रही है और उनके मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। लोगों की आवाज दबाने के लिए सेना और पुलिसबल का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। करीब 500 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।


स्थानीय लोग यहां चीन के बढ़ते प्रभाव से भी खफा हैं। यहां के लोगों का आरोप है कि चीन और पाकिस्तान की सरकारें इस क्षेत्र में मौजूद प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर रहे हैं। हालांकि, यहां के लोगों को न तो रोजगार मिल रहा है और न ही आगे बढ़ने का रास्ता।

गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों का विरोध चीन-पाकिस्तान के बीच बन रहे आर्थिक गलियारे को लेकर भी है। तीन हजार किलोमीटर लंबे इस आर्थिक गलियारे पर चीन 40 अरब डॉलर से अधिक खर्च कर रहा है। इसके जरिए पश्चिमी चीन और दक्षिणी पाकिस्तान को सड़क, रेल और पाइपलाइन से जोड़े जाने की योजना है।

लोगों में इस बात नाराजगी है कि इस परियोजना के लिए उनकी जमीनें जबरन हथिया ली गईं। इस बारे में उनसे तो कोई मशविरा किया गया और न ही कोई मुआवजा दिया गया।

Popular on the Web

Discussions