लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 10 खास बातें

author image
2:01 pm 15 Aug, 2016


भारतीय स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई महत्वपूर्ण बातें कही।

करीब 100 मिनट के अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने गरीबी दूर करने, सुराज और युवाओं के लिए रोजगार की बात कही। उन्होंने जहां पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर बात की, वहीं देश में माओवाद पर भी चर्चा करने से बाज नहीं आए। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की ये 10 खास बातें कुछ इस तरह हैं।

india

india


1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद का महिमामंडन किया जा रहा है। अब देश आतंकवाद, माओवाद या किसी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं करेगा।

2. उन्होंने कहा कि जिस तरह से बलूचिस्तान, गिलगिट और पीओके के लोगों ने मुझे धन्यवाद दिया है, एक तरह से मेरे देश की सारी जनता को धन्यवाद दिया है। मैं उन लोगों के प्रति आभार प्रकट करता हूं।

3. प्रधानमंत्री ने पेशावर में हुए आतंकी हमले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जिस समय पेशावर में मासूम बच्चे मारे जा रहे थे, उस वक्त भारत की संसद रो रही थी।

4. उन्होंने राष्ट्रीय एकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने जातिवाद पर बोलते हुए कहा कि जो राष्ट्र जाति और धर्म के नाम पर बंटा हो, वह कभी बड़ी उपलब्धियां हासिल नहीं कर सकता।

5. मोदी ने कहा कि भारत की सभ्यता हजारों साल पुरानी है। महाभारत के भीम से भीमराव अंबेडकर तक हमने एक लंबी यात्रा तय की है।

FB M

6. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज में मौजूद बुराइयों से ऊपर उठने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी काम को टुकड़ों या हिस्सों में सोचकर नहीं करना चाहिए, बल्कि एकीकृत दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

7. उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद अब देश की जनता केवल योजनाओं की घोषणा से संतुष्ट नहीं होती, अब वह जमीन पर उन योजनाओं से जुड़े काम देखना चाहती है। देश बदल चुका है।

8. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे जवानों के कारण ही हम चैन से सोते हैं। हमें उन्हें भूलना नहीं चाहिए।

9. उन्होंने वैश्विक मानकों पर खरा उतरने की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपने देश में कितनी ही प्रगति करें, लेकिन हमें वैश्विक मानकों पर खरा उतारना पड़ेगा।

10. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में बहुत सारी समस्याएं है, लेकिन उन समस्याओं का समाधान करने के लिए 125 करोड़ लोग भी हैं।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News