अब आधुनिक एयर इंडिया वन में सफर करेंगे पीएम मोदी, दुश्मन पर मिसाइल से वार करने में है सक्षम

author image
2:10 pm 21 Jun, 2016


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जल्द ही उन्हें ज़बरदस्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी के लिए जल्द ही एक नया एयर इंडिया वन एयरक्राफ्ट खरीदा जाएगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक, यह विमान अाधुनिक उपकरणों से लैस, काफी हद तक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एयरफोर्स वन की तरह ही होगा।

भारतीय प्रधानमंत्री के लिए फिलहाल बोइंग 747 सेवा में है, लेकिन अब इसकी जगह बोइंग 777-300 का विमान लेगा।

Air Force One

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली डिफेंस एग्‍जीबिशन्स काउंसिल की 25 जून को होने वाली बैठक में दो नए बोइंग 777-300 विमानों की खरीद के सौदे को मंजूरी मिल सकती है।

Air India One

यह खास विमान उच्च तकनीक सुरक्षा उपकरणों से पूरी तरह से लैस होगा। इसके साथ ही इसमें रेडियो सेवा, कम्प्यूटर कनेक्शन, टेलीफोन, 19 टीवी सेट और सभी जरूरी ऑफिस उपकरण भी मौजूद होंगे।

इस विमान में किसी भी आपात स्थिति में साउंड अलर्ट के लिए रडार वार्निंग रिसीवर लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि यह विमान किसी भी तरह के मिसाइल हमले को रोकने में सक्षम होगा।

Indian fighter jets


विमान में कथित तौर पर 2,000 लोगों के लिए भोजन रखने की व्यवस्था होगी और अापातकालीन स्थिति में हवा में ही ईंधन भरने की सुविधा मौजूद होगी।

Fighter Jets

चिकित्सा सुविधाओं के बारे में बात करे तो आपातकाल के लिए एक ऑपरेशन थिएटर भी होगा। जिसमें चौबीसों घंटे डॉक्टर्स मौजूद रहेंगे।

Air India One

नए विमान में मिसाइल रोधी टेक्नॉलजी के अंतर्गत यह दुश्मन पर मिसाइल हमला भी कर सकता है।

इसकी अटल सुरक्षा का अंदाजा अाप इसी बात से लगा सकते है कि यह ग्रेनेड और रॉकेट के वार भी झेल सकता है और दुश्मन के रडार को चकमा देने में भी सक्षम है।

Popular on the Web

Discussions