इस गांव के हर घर में बनते हैं हथियार, 9 MM की पिस्टल से लेकर 12 बोर की बंदूकें उपलब्ध

author image
5:29 pm 14 Jul, 2016


कंट्री मेड पिस्टल यानी देशी कट्टा के बारे में आप सबने सुना होगा। बिहार के मुंगेर को ऐसे अवैध हथियारों का गढ़ माना जाता था। इसे बनाने के लिए हैवी जी पाइप को भट्टी में तपाने के बाद लेथ मशीन के द्वारा मनचाहा डिजाइन और रूप दे दिया जाता है। अब यही देसी पिस्टल का निर्माण एक कुटीर उद्योग के रूप में चंबल के बीहड़ में बसे एक गांव में भयावह रूप से फल-फूल रहा है।

इस गांव में न सिर्फ पिस्टल, बल्कि 9 एमएम की पिस्टल से लेकर 12 बोर की बंदूकें तक बन रही हैं। ये बेहद कम कीमत पर उपलब्ध हैं।

aa5_1468381693

मामला संज्ञान में तब आया जब पुलिस ने पिछले तीन महीनों में हथियार सप्लाई से जुड़े कई लोगों को भिंड से गिरफ्तार किया था। पूछताछ के बाद पता चला कि ये लोग चंबल के बीहड़ों में बसे गांवों से ही हथियार लेकर आसपास के इलाक़ों के अलावा अन्य राज्यों में सप्लाइ करते थे।

रिपोर्ट के मुताबिक भिंड के माढ़हन गांव में यह अवैध धंधा वर्षों से चल रहा है। इस कार्य में लिप्त बदमाशों का ख़ौफ़ इतना है कि पुलिस आज तक गांव में छापा तक नहीं मार सकी है। यही नहीं, इन छोटे-छोटे कारखाने में कार्य कर रहे कारीगर इतने कुशल और पारंगत हो चुके हैं कि ये अत्याधुनिक पिस्टल बनाने में सक्षम हैं।

aa2_1468381683

लाखों के कीमत वाले हथियार महज कुछ हज़ारों में उपलब्ध

आपको बता दें कि एक वैध विदेशी पिस्टल या बंदूक की कीमत जहां 50 हजार से शुरू होकर लाखों तक जा सकती है, वहीं इस गांव में ये चन्द हजार में उपलब्ध हैं।


aa3_1468381686

पूछताछ के बाद पता चला की 9 इंच बैरल वाला देशी कट्टा मात्र 1500 रुपए से लेकर 4000 रुपए कीमत में मिल जाती है। महंगे राइफल से लेकर छोटा 18 इंच बैरल वाला हथियार, जिसे पौनी तमंचा कहा जाता है, मात्र पांच हजार रुपए में उपलब्ध है।

कोई भी विदेशी हथियार को देसी रूप देने में हैं पारंगत

aa6_1468381697
हथियार बनाने वाले कारीगरों की दक्षता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे किसी भी महंगे विदेशी हथियार की हूबहू नकल करने में काबिल हैं। कीमत बेहद कम होने की वजह से इन हथियारों की अपराधियों के बीच काफ़ी मांग है। कम कीमत होने की वजह से अपराधी इन देसी हथियारों का इस्तेमाल जमकर कर रहे हैं।

साभार:  दैनिक भास्कर 

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News