युद्ध की तैयारी कर रहा है पाकिस्तान? कराची के बाद अब लाहौर के ऊपर भी हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध

author image
2:00 pm 2 Oct, 2016

क्या पाकिस्तान युद्ध की तैयारी कर रहा है? पाकिस्तान ने कराची के बाद अब लाहौर के ऊपर भी हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पिछले सप्ताह कराची के हवाई क्षेत्र में 33 हजार फुट से नीचे विमानों के उड़ने पर रोक लगा दी गई थी। अब लाहौर के हवाई क्षेत्र में 29 हजार फुट से नीचे की उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Express.com.pk

Express.com.pk

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी नोटिस के हवाले से कहा गया है कि यह “परिचालन कारणों” से यह कदम उठाया गया है। पाकिस्तान सरकार ने कराची में यह प्रतिबंध 1 हफ्ते के लिए लगाया है जबकि लाहौर में 31 अक्टूबर तक लंबा प्रतिबंध लगाया गया है।

माना जा रहा है कि पाकिस्तान युद्ध की तैयारी कर रहा है। जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए हमले के आलोक में नियंत्रण रेखा के पार जाकर भारतीय सेना द्वारा आतंकी कैम्प्स पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान सकते में है। पाकिस्तान की इस कवायद को युद्ध से पहले अपनी सुरक्षा को दुरुस्त करना माना जा रहा है।


इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव होने की वजह से पाकिस्तान ने ऐसा किया है। पाकिस्तान अपने सैन्य विमानों के साथ लगातार युद्धाभ्यास कर रहा है।

गौरतलब है कि दोनों देशों के तनाव के मद्देनजर इस बात पर भारत सरकार पाकिस्तान के अपने हवाई संबंधों की समीक्षा कर रही है। इस बात पर चर्चा चल रही है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) को भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति दी जाय या नहीं।

BlogSpot

BlogSpot

भारत की कोई भी विमानन कंपनी यहां से पाकिस्तान के लिए उड़ान नहीं भरती है, लेकिन पीआईए की फ्लाईट सप्ताह में पांच दिन परिचालन करती है।

कुछ दिन पहले खबर थी भारतीय एयरलाइन कंपनिया पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से उड़ान नहीं भरना चाहती हैं।

Discussions



TY News