भारत के नक़्शे वाले बिल से बौखलाया पाकिस्तान

author image
9:29 pm 17 May, 2016


पाकिस्तान की सरकार ने भारत के भू-स्थानिक सूचना नियामक विधेयक 2016 के मसौदे पर संयुक्त राष्ट्र (UN) में शिकायत दर्ज कराई है।

पाकिस्तान ने ऐतराज़ जताते हुए इस विधेयक को ‘अंतरराष्ट्रीय कानून’ का उल्लंघन बताया है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र से इस मसले पर दखल देने की मांग भी की है। जिसके जवाब में भारत ने पाकिस्तान को आंतरिक मुद्दों में दखल न देने की सलाह दी है।

इस विधेयक के तहत नक्शा ग़लत दिखाने पर 100 करोड़ तक जुर्माना और 7 साल की जेल का प्रावधान है।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को इस बारे में पत्र लिखा है। पाकिस्तान के विदेश विभाग के मुताबिक:

“न्यू यॉर्क में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासचिव को एक पत्र लिख कर भारतीय संसद में ‘भू-स्थानिक सूचना नियामक विधेयक 2016’ के मसौदे पर गहरी चिंता जाहिर की है।”


पत्र में कहा गया है कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रावधानों का उल्लंघन है। भारत के आधिकारिक नक्शे में जम्मू कश्मीर के विवादित क्षेत्र को भारत का हिस्सा दिखाया गया है, जो तथ्यात्मक रूप से गलत है।

इस पत्र में पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद से मांग की है कि वह इस मसले पर दखल देते हुए भारत से अंतर्राष्ट्रीय क़ानूनों के कथित उल्लंघन की गतिविधियों को रोकने का आग्रह करे।

Popular on the Web

Discussions