55 से अधिक आतंकवादी जाकिर नाइक से प्रभावित, NIA खंगाल रही है कच्चा-चिट्ठा

author image
3:55 pm 5 Aug, 2016


आतंक के उपदेशक जाकिर के भाषणों से करीब 55 आतंकवादी किसी न किसी रूप से में प्रेरित हुए थे। इस रिपोर्ट के मुताबिक, उनके आतंकवादी बनने में नाइक की तकरीरों की बड़ी भूमिका रही थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेन्सी नाइक का पूरा कच्चा-चिट्ठा खंगाल रही है। इससे जो सूचनाएं मिली हैं, वह बेहद चौंकाने वाली हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 10 साल में गिरफ्तार कम से कम 55 संदिग्ध आतंकवादियों ने यह स्वीकार किया है कि वे जाकिर नाइक के उपदेशों से प्रभावित थे।

इस्लाम का विवादास्पद उपदेशक नाइक ढाका के एक अभिजात्य कैफे में हुए आतंकवादी हमले के बाद चर्चा में है।

ढाका हमलों में शामिल एक आतंकी रोहन इम्तियाज ने अपने फेसबुक पेज पर जाकिर के भाषण के उद्धरणों का जिक्र करते हुए कहा था कि हर मुसलमान को अातंकवादी होना चाहिए।

बताया गया है कि जाकिर नाइक से प्रभावित होने वाले आतंकी अलग-अलग इस्लामिक आतंकवादी संगठनों ISIS, लश्कर, इंडियन मुजाहिदीन और सिमी आदि से जुड़े रहे हैं।


NIA के पास इस सूची में मुदब्बीर शेख, मोहम्मद ओबैदुल्लाह खान, अबू अनस और मोहम्मद नफीस खान जैसे संदिग्धों के नाम शामिल हैं। इनमें से एक अफशा जबीन को इस्लामिक स्टेट के लिए युवकों की भर्ती करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

यह पहली बार नहीं है जब जाकिर नाइक विवादों में घिरा है। वर्ष 2012 तथा 2013 में जाकिर नाइक के खिलाफ चार अलग-अलग शहरों में मामले दर्ज किए गए थे। इन मामलों में धार्मिक भावनाओं को भड़काने से लेकर, अलग अलग समुदायों के बीच नफरत फैलाने जैसे आरोप लगाए गए हैं।

जाकिर नाइक के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले जांच एजेन्सियां अपनी तरफ से सबूत को लेकर निश्चिन्त हो जाना चाहती हैं।

बताया गया है कि NIA और IB ने एक दर्ज़न से ज्यादा ऐसे धर्म प्रचारकों और संस्थाओं की सूची बनाई है, जिनके बरगलाने पर पकडे गए युवकों ने आतंकवाद का रास्ता चुन लिया है।

NIA की चार्जशीट में जाकिर नाईक का नाम नहीं है, लेकिन नाइक को लेकर एक के बाद एक खुलासे से उसकी मुश्किलें बढ़ रही हैं।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News