ये हैं 10 कुख्यात हैकर, जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया में मचाया हाहाकार

3:33 pm 25 Jan, 2016

अाप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ऑनलाइन हैकिंग के बारे में आपने जरूर सुना होगा। किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट या अकाउन्ट पर धोखे से कन्ट्रोल करने को हैकिंग कहते हैं। हैकिंग एक अपराध है और इसे उचित नहीं माना जाता। हम यहां बात करेंगे उन 10 कुख्यात हैकर्स की जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया में हाहाकार मचा रखा था।

1. राफेल ग्रे

सिर्फ 19 साल की उम्र में राफेल ग्रे ने दुनिया भर कई कम्प्युटर सिस्टम हैक कर लिया था। दरअसल, ग्रे का मिशन लोगों के कम्प्युटर सिस्टम में घुस कर क्रेडिट कार्ड इन्फॉरमेशन जुटाना था। उसे कामयाबी भी मिली और उसने कुछ ही दिनों में अवैध तरीके से लाखों डॉलर कमा लिए। ग्रे को बिल गेट्स हैकर भी कहा जाता है।

2. चाड डेविस

चाड डेविस को 20वीं सदी का सबसे कुख्यात साइबर अपराधी माना जाता है। उसने अमेरिका में ग्लोबल हेल नामक एक कम्प्युटर हैकिंग सिन्डिकेट की स्थापना की। चाड ने व्हाईट हाउस और अमेरिकी सेना की वेबसाइट को हैक कर तहलका मचा दिया था। उसका सूत्र वाक्य था- “GlobalHell will not die.”

3. माइक काल्स

माइकल डेमन काल्स अमेरिका के वेस्ट एन्ड का रहने वाला है। उसने इन्टरनेट दुनिया की बड़ी मछलियों याहू, ईबे, सीएनएन, अमेजन और डेल सहित कई कंपनियों की वेबसाइट पर हैकिंग अटैक किए थे।

4. जुलियन पॉल असान्जे

ऑस्ट्रेलियाई नागिरक और पूर्व पत्रकार जुलियन पॉल असान्जे विकीलिक्स के संस्थापक हैं। विकीलिक्स की स्थापना से पहले वह एक सामान्य हैकर हुआ करते थे। सिर्फ 16 साल की उम्र में ही उन्होंने कई अन्तर्राष्ट्रीय हैकिंग घटनाओं को अन्जाम दिया था।

5. मार्क अबेन

अमेरिकी नागरिक मार्क अबेन उर्फ फाइबर ऑप्टिक कई कुख्यात संगठित हैकिंग गिरोहों का सदस्य रहा है। इस हाइ प्रोफाइल हैकर के निशाने पर कई बड़े औद्योगिक घराने रहे हैं।

6. एन्ड्रयू ऑरनेमर

एन्ड्रयू ऑरनेमर अपने शुरूआती दिनों में एक इन्टरनेट ट्रॉल था। अलग-अलग फोरम में वह अपने कमेन्ट के लिए जाना जाता था। वर्ष 2009 में उसने अमेजन की वेबसाइट को हैक कर लिया। यही नहीं, उसी न्युयार्क टाइम्स की वेबसाइट को भी उसने नुकसान पहुंचाया।

7. लियोनार्ड रोज

वर्ष 1991 में एक ऑनलाइन फ्रॉड के लिए लियोनार्ड रोज को सजा सुनाई गई थी। बताया जाता है कि उसने यूनिक्स सोर्स कोड्स चुरा लिए थे। 80 के दशक अन्त में और 90 के दशक की शुरूआत में ऑनलाइन दुनिया में रोज ने अपने कारनामों से तहलका मचा दिया था।

8. एड टेनबम

इजराइली हैकर एड टेनबम सिर्फ 19 साल की अवस्था में ही मीडिया की सुर्खियों में आ गया था। एड एक ऐसे हैकिंग ग्रुप का सरगना था, जिसमें युवा हैकर्स थे। इस ग्रुप ने अमेरिकी एयर फोर्स, नासा, पेन्टागन और यहां तक कि MIT की वेबसाइट को भी निशाना बना लिया। एड ने फिलस्तीन के आतंकवादी समूहों की वेबसाइट्स को भी निशाना बनाया था।

9. कार्ल कोच

अस्सी के दशक के अन्त में जर्मन नागरिक कार्ल कोच ने हैकिंग के कई कारनामें किए थे। कोच ने अमेरिकी मिलीट्री से लेकर KGB की वेबसाइट को निशाना बनाया।

10. सैम जैन

ई-फ्रन्ट नामक कम्पनी चलाने वाले इन्टरनेट व्यवसायी सैम जैन को कैलिफोर्निया में वर्ष 2000 में गिरफ्तार किया गया था। कम्प्युटर सिस्टम में घुसपैठ के कई मामले उस पर चले थे।

Discussions


TY News