उत्तर कोरिया के मिसाइल का सफल परीक्षण, अमेरिकी सैन्य अड्डे भी निशाने पर

author image
12:05 pm 23 Jun, 2016


उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की दो नई शक्तिशाली मिसाइलों का सफल परीक्षण करने के बाद दावा किया है कि इसकी जद में अमेरिकी सैन्य अड्डे आ गए हैं।

उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने इस परीक्षण की सराहना करते हुए कहा कि यह मिसाइल प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के सैन्य अड्डों के लिए एक सीधा खतरा है। अप्रैल के बाद उत्तर कोरिया का ऐसा पांचवा व छछा परीक्षण था।

400 किलोमीटर की दूरी तक गया मिसाइल

इस बीच, दक्षिण कोरिया ने इस परीक्षण को सफल की श्रेणी में रखने से इन्कार किया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) का मानना है कि अप्रैल महीने बाद हुए पांच परीक्षण नाकाम रहे हैं। हालांकि, छठा मिसाइल करीब 400 किलोमीटर की दूरी तक जा सका था।

इस मिसाइल का लक्ष्य साढे़ तीन हजार किलोमीटर था, और यह अपने लक्ष्य से बहुत पहले गिर गया। इस लिहाज से इसे मध्यमवर्ती के तौर पर भी वर्गीकृत करना उचित नहीं है।

indiansnews

indiansnews


बढ़ी अमेरिका, जापान की चिन्ता

लगातार मिल रही नाकामी के बावजूद मिसाइल के मामले में उत्तर कोरिया के पक्के इरादों के वजह से अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया में चिन्ता है। हालांकि, प्रत्यक्ष रूप से अमेरिकी प्रशासन उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई को चिन्ता का कारण नहीं मानता।

एक वरिष्ठ अमेरिका अधिकारी ने कहा है कि इन परीक्षणों से उत्तर कोरिया की असफलता उजागर हुई है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

इस बीच, उत्तर कोरिया द्वारा किए गए नए मिसाइल परीक्षण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक बैठक बुलाई है। इस मिसाइल परीक्षण के बारे में प्योंगयांग का दावा है कि इससे प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य ठिकानों के लिए सीधा खतरा है।

Popular on the Web

Discussions