दुनिया पर मंडरा रहा है परमाणु युद्ध का खतरा, सबमरीन गायब होने से बौखलाया उत्तर कोरिया

author image
12:44 pm 13 Mar, 2016

दुनिया पर परमाणु युद्ध का खतरा मंडराने लगा है। दरअसल, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान उत्तर कोरिया का एक सबमरीन गायब हो गया है। इससे यहां के परमाणु सम्पन्न नेतृत्व में बौखलाहट है।

उत्तर कोरिया ने इस तरह के किसी भी युद्धाभ्यास को लेकर चेतावनी जारी की थी और धमकी दी थी कि वह दक्षिण कोरिया पर हमला कर देगा और इसकी परिणति परमाणु युद्ध में भी हो सकती है।

पिछले सात मार्च से पोहांग में चल रहे अमेरिका में दक्षिण कोरिया के इस संयुक्त युद्धाभ्यास में तीन लाख दक्षिण कोरियाई और 17 हजार अमेरिकी सैनिक भाग ले रहे हैं। इलाके में इन दोनों देशों के 30 वॉरशिप तैनात किए गए हैं। यहां 55 अमेरिकी फाइटर जेट भी लगाए गए हैं।

इस बीच, गार्डियन की रिपोर्ट में अमेरिकी मीडिया के हवाले से बताया गया है कि उत्तर कोरिया की सबमरीन डूब गई है। लापता होते वक्त यह सबमरीन उत्तर कोरिया के तट पर ही थी।

अमेरिकी नेवी इस पनडुब्बी को ट्रैक कर रही थी पर वह अचानक लापता हो गई। यह घटना ऐसे समय में हुई जब इस इलाके में तनाव अपने चरम पर है। उत्तर कोरिया ने जापान की तरफ़ अपने पूर्वी तट पर दो पनडुब्बियों को तैनात कर रखा है। माना जा रहा है कि लापता पनडुब्बी पूर्वी तट पर ही सक्रिय थी।

इस वर्ष के शुरु में परमाणु परीक्षण करने वाला उत्तर कोरिया कई तरह के प्रतिबंध झेल रहा है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने कई लंबी और कम दूरी के मिसाइलों का टेस्ट भी किया है।


अमेरिका और दक्षिण कोरिया को धमकाते हुए उत्तर कोरिया के पीपुल्स आर्मी के जनरल ने कहा हैः

“अगर वे हम पर हमला करना चाहते हैं, तो खुद को जबरदस्त जवाबी हमले के लिए भी तैयार रखें। हम अपने दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हवाई हमले करने के काबिल हैं।”

वहीं, दक्षिण कोरिया ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया की तरफ से उठाया जाने वाला कोई भी भड़काऊ कदम उसके लिए घातक साबित होगा।

Discussions



TY News