प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित निहाल बिटला की 15 साल की उम्र में मौत

author image
7:36 pm 4 May, 2016


भारत में प्रोजेरिया बीमारी के अभियान का चेहरा रहे 15 वर्षीय निहाल बिटला का 3 अप्रैल को निधन हो गया। निहाल प्रोजेरिया की गंभीर बिमारी से पीड़ित था। जिसमें बच्चा अपनी उम्र से आठ गुना तेजी से बूढ़ा हो जाता है।

निहाल 15 साल की उम्र में 60 साल से ऊपर का दिखाई देता था। निहाल के जरिए ही भारत में प्रोजेरिया का पहला मामला सामने आया था।

निहाल अपने परिवार के साथ अपने होम टाउन, एक शादी में शरीक होने गया था। वहीं उसे गर्मी के कारण डीहायड्रेशन की शिकायत हुई।

जिसके बाद तुरंत उसे करीम नगर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन कुछ घंटों के अंदर ही उसकी मौत हो गई।

निहाल आमिर खान का बहुत बड़ा फैन था। उसने आमिर से मिलकर ‘तारे जमीं पर’ जैसी ख़ास फिल्म के लिए आमिर को थैंक यू कहने की अपनी इच्छा जताई थी। जिसके बाद आमिर ने निहाल से मुलाकात भी की थी।

nihal

ytimg


निहाल प्रोजेरिया बीमारी के अभियान के ज़रिए इसके बारे में जागरुकता फैलाता था। प्रोजेरिया एक लाइलाज बिमारी है, जो कि चार लाख में से एक को होती है। इस बीमारी में एक बच्चे का शरीर सामान्य इंसान के शरीर की तुलना में आठ गुना ज्यादा तेजी से बूढ़ा होता है।

दुनियाभर में इस बीमारी से पीड़ित 124 बच्चों की पहचान की गई है। प्रोजेरिया से पीड़ित बच्चों की औसतन 14 साल की उम्र में दिल से जुडी बिमारियों के कारण मौत हो जाती है।

प्रोजेरिया बीमारी के लक्षण शरीर का न बढ़ना, त्वचा बुजुर्गों जैसी होना, वजन और बालों का कम होना, जोड़ों में जकड़न आदि है।

वहीं, फिल्म ‘पा’ में अमिताभ बच्चन ने इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया था।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News