कभी घर में न लाएं ये 5 चीजें, इनको दूर ही रखना बेहतर

अक्सर हम सुनते आते हैं कि घर में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं। या क्या रखने से अच्छा होता है, और क्या रखना बुरा होता है। दरअसल, ये मान्यताएं प्राकृतिक शक्तियों से जुड़ी होती हैं। इन शक्तियों को मनुष्य के लिए उपयोगी बनाना एक कलात्मकता है। हम आपको 5 उन वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में रखना अशुभ माना जाता है।

1. ताजमहल का प्रतीक

माना जाता है कि ताजमहल का प्रतीक घर में रखना उचित नहीं होता। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ताजमहल मुमताज की कब्रगाह है। इसलिए मान्यता है कि ताजमहल की तस्वीर या प्रतीक घर में रखना नकारात्मकता की सृष्टि करता है। इसका असर हमारे जीवन पर गलत पड़ता है।

2. महाभारत की तस्वीर

महाभारत को भारत के इतिहास का सबसे भीषण युद्ध माना जाता है। मान्यता है कि महाभारत ग्रंथ या इससे जुड़ी कोई तस्वीर या प्रतीक घर में कलह को जन्म देता है। यही वजह है कि लोग घर में महाभारत नहीं रखते।

3. फव्वारे का प्रतीक

फव्वारे भले ही आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, लेकिन मान्यता है कि फव्वारे के पानी के साथ ही धन और समृद्धि भी बह जाती है। यही वजह है कि घर में न तो फव्वारा रखना चाहिए और न ही इसका कोई प्रतीक।

4. डूबती नाव की तस्वीर

घर के दीवार पर टंगी डूबती नाव की तस्वीर सौभाग्य और समृद्धि को डुबाने वाली होती है। इस तरह का शोपीस भी घर में नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि यह चिह्न घर में डूबते मूल्यों का प्रतीक भी है।

5. नटराज की मूर्ति

नटराज की मूर्ति दरअसल भगवान शिव की तांडव नृत्य मुद्रा है। तांडव नृत्य विनाश का परिचायक है। यही वजह है कि इसे घर में रखना अशुभ माना जाता है। हालांकि, कुछ अपवाद भी होते हैं। शास्त्रीय नृत्य के कलाकार या प्रशंसक इस मूर्ति को अपने घर में जरूर रखते हैं।

Facebook Discussions