नेशनल ज्याॅग्राफिक की ‘अफगान गर्ल’ पाकिस्तान में गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला

author image
3:37 pm 26 Oct, 2016

अफगान युद्ध का चेहरा बनने वाली ‘अफगान गर्ल’ शरबत बीबी को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। शरबत बीबी को पेशावर से पाकिस्तान की फेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेन्सी ने भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया है।

शरबत बीबी पर आरोप है कि उसने नेशनल आईडेंटिटी कार्ड बनाने की कम्प्यूटराइज्ड प्रॉसेस में जालसाजी की।

करीब 32 साल पहले शरबत बीबी की तस्वीर को नेशनल ज्याॅग्राफिक मैगजीन ने अपनी कवर फोटो बनाई थी और इस वजह से वह रातोंरात मशहूर हो गई थी। यह फोटो फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने वर्ष 1984 में पेशावर के एक रिफ्यूजी कैम्प में ली थी।

यह फोटो जून 1985 में मैगजीन के कवर पेज पर छपी थी। उस वक्त शरबत बीबी की उम्र 12 साल थी।


बाद में नेशनल ज्याॅग्राफिक मैगजीन ने शरबत बीबी पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई। समय बीतने के साथ ही शरबत बीबी को अफगान युद्ध की मोनालिसा से संबोधित किया जाने लगा।

बाद के कई सालों तक शरबत बीबी गुमनामी का जीवन जीती रही। वर्ष 2002 में उन्हें नेशनल ज्याॅग्राफिक ने खोज निकाला और एक बार फिर फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने उनकी तस्वीरें ली।

शरबत बीबी के पास से पाकिस्तान और अफगानिस्तान, दोनों देशों की नागरिकता के कागजात बरामद किए गए हैं और इसे अवैध बताया गया है।

गौरतलब है कि पिछले 30 साल से पाकिस्तान में अफगान जंग के शरणार्थी रह रहे हैं। इनमें से आधे से अधिक न तो अफगानिस्तान में पंजीकृत हैं और न ही पाकिस्तान में।

Discussions



TY News