यह राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी मुफ्त में ताइक्वांडो सिखाता है गरीब बच्चों को

author image
5:44 pm 16 Mar, 2016

दिल्ली के इलाके मुनिरका में एक ऐसी मार्शल आर्ट एकेडमी है जो गरीबों को मुफ्त में ट्रेनिंग देती है। इस एकेडमी को चलाने वाले हरीश टोकस एक राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रह चुके हैं।

हरीश के सिखाए कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक खेल चुके हैं। हरीश का सपना है कि उनका सिखाया हुआ कोई खिलाड़ी भारत की तरफ से ओलम्पिक में खेले और देश के लिए मेडल जीते।

1

दिल्ली के मुनिरका गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्में हरीश 8 साल के थे, जब उन्हें मार्शल आर्ट सीखने का शौक चढ़ा।

हरीश ने घर वालों और आस-पास के लोगों से पूछा कि वह कहां मार्शल आर्ट सीख सकते हैं, लेकिन इलाके में कोई मार्शल आर्ट की एकेडमी थी ही नहीं। उन्होंने पता लगाना जारी रखा और एक दिन हरीश ने दो बच्चों को ताइक्वांडो के बारे में बात करते सुना, तो उनसे रहा नही गया और एकेडमी का पता पूछ लिया।

एकेडमी दूर थी, लेकिन मार्शल आर्ट के दीवाने हरीश को इसकी परवाह नहीं थी। वह रोज जाने लगे, महीने बीते, साल बीता अब हरीश एक माकूल खिलाड़ी बन गए थे।

4
हरीश की मेहनत को देखते हुए उनके कोच ने उन्हें किसी बड़े कोच से ट्रेनिंग लेने की सलाह दी। हरीश की प्रतिभा को देख चुके एक राष्ट्रीय कोच ने हरीश को सिखाने का जिम्मा लिया।

हरीश ने मेहनत जारी रखी और एक मामूली लड़के से बन गए राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी।

2
हरीश ने ताइक्वांडो के सफर के बारे में बतायाः


“खेलते समय एक बार मेरे पैर में चोट लग गई, जिसके बाद मैंने कुछ बच्चों को ताइक्वांडो सिखाया और उन बच्चों ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया तो मुझे लगा कि क्यों न मैं एक एकेडमी खोल लूं, जिससे मैं आने वाले ताइक्वांडो खिलाड़ियों की मदद कर सकूं और बच्चों को वह सुविधा दिलाऊं जो मुझे नहीं मिल सकी। बस यहीं से सिखाने का सफर शुरू हो गया।”

6
हरीश ने कहाः

“हमारे समाज में पढ़ाई को ही सबकुछ माना जाता है। मुझे समझ नहीं आता कि अगर बच्चे का मन खेलने में लगता है तो उसे खेलने से क्यों रोका जाता है और खेलने के साथ भी तो पढ़ाई हो सकती है। 1 घंटे में कौन सा पढ़ाई का नुकसान हो जाएगा।”

5

हरीश ने बताया कि कुल 90 बच्चों में से 30 बच्चों को वह फ्री में सिखाते हैं। वह गरीब बच्चों के खाने के लिए प्रोटीन वगैरह का इंतजाम भी अपने पैसे से करते हैं।

3
 

Discussions



TY News