प्रधानमंत्री मोदी को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

author image
6:08 pm 4 Jun, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्ला खान अवॉर्ड से नवाजा गया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पीएम मोदी को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि “भाईचारे का एक सच्चा सम्मान। प्रधानमंत्री को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘अमीर अमानुल्ला खान अवॉर्ड’ से नवाजा गया।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में भारत द्वारा तैयार की गई ढांचागत बांध परियोजना का उद्घाटन किया। इस दौरान नरेंद्र मोदी के साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी वहां मौजूद थे।

इस बांध को भारत की मदद से बनाया गया है। भारत-अफगानिस्तान मैत्री बांध नाम से जाना जाने वाला यह बांध पश्चिमी हेरात में चिश्त-ए-शरीफ नदी पर 1700 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। विषम परिस्तिथियों में 1500 से अधिक भारतीय और अफगान इंजीनियरों ने कई सालों तक इस बांध के निर्माण के लिए काम किया।

अपनी पांच देशों की यात्रा में अफगानिस्तान प्रधानमंत्री मोदी का पहला पड़ाव है। जिसके बाद आगे वह कतर, स्विटजरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको भी जाएंगे।

Discussions



TY News