अब भारत में भी चलेगी बिना ड्राइवर के मेट्रो, आ गई है नई टेक्नोलॉजी

author image
3:25 pm 18 Mar, 2017

अब भारत सिंगापुर, बीजिंग और दुबई की बराबरी करने चला है। भारत में अब बिना ड्राइवर के मेट्रो रेल चलाने की तैयारी चल रही है।

ऐसा होने की स्थिति में दिल्ली मेट्रो दुनिया के सबसे आधुनिकतम मेट्रो सिस्टम में शुमार हो जाएगा। फिलहाल यह टेक्नोलॉजी सिंगापुर, बीजिंग और दुबई में है। ये मेट्रो रिमोट-कंट्रोल्ड होंगे।

कैसे चलेगी बिना ड्राइवर के मेट्रो

मेट्रो कोच के अंदर ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर (OCC) से ‘वेक अप’ की आवाज आएगी। जबकि हर रात OCC ‘स्लीप मोड’ में चला जाएगा। इसके शुरू होने पर कोच में रोशनी खुद-ब-खुद आ जाएगी और इंजन शुरू हो जाएंगे। वॉशिंग प्लान्ट्स में जाने से पहले, ट्रेनों की टेकनिकल फिटनेस का ऑटोमेटिक सेल्फचेक होगाष।

फिलहाल, बाराखंबा रोड के मेट्रो भवन में नया ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर`(OCC) बनाया जाएगा। यहां से मेट्रो को संचालित किया जा सकेगा।

DMRC के प्रवक्ता अनुज दयाल कहते हैंः


“ड्राइवरलेस मेट्रो की तैयारी के लिए, हम प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स और पैसेंजर अलार्म बटन जैसी चीजें मेट्रो में लाएंगे। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स से अतिरिक्त सुरक्षा होगी।”

दयाल के मुताबिक, प्रत्येक कोच में 4 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। OCC में उसी समय देखा जा रहा होगा कि मेट्रो के अंदर क्या चल रहा है। अभी मेट्रो ट्रेन्स के अंदर 10 हजार कैमरे हैं। इसे बढ़ाकर 15 हजार तक किए जाने की योजना है।

Discussions



TY News