सावधानः पृथ्वी के अंदर हो रही है हलचल, आ सकता है 8 से अधिक तीव्रता का भूकम्प।

author image
4:30 pm 6 Jan, 2016

हिमालयी क्षेत्र में जल्द ही 8 या इससे अधिक तीव्रता भूकम्प आ सकता है, जिससे बड़े स्तर पर अनिष्ट की आशंका है। यह चेतावनी दी है केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने। सोमवार को मणिपुर आए भूकम्प के बाद यह चेतावनी जारी की गई है।

हाल में मणिपुर, नेपाल और सिक्किम में आए भूकम्पों की वजह से इस क्षेत्र की भूगर्भीय प्लेटों में उथल-पुथल देखी गई है। पहले झटकों की वजह से इनमें दरारें पैदा हो गईं थीं। अब लगातार हो रही हलचल से हालात गंभीर होते जा रहे हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि इस वजह से कई भूकम्प आ सकते हैं, जिनकी तीव्रता 8 या इससे अधिक हो सकती है।


पिछले साल मई महीने में नेपाल में आए भूकम्प के बाद विशेषज्ञों ने इस संबंध में चेतावनी जारी की थी। नेपाल, भूटान, म्यांमार और भारत की भूगर्भीय प्लेटें आपस में जुड़ी हुई हैं। यही वजह है कि पहाड़ी राज्यों के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली पर खतरा मंडरा रहा है।

हाल ही में ईटानगर में आयोजित राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान की एक आपात बैठक में यह मुद्दा जोरशोर से उठाया गया था। इस बैठक में भारत के 11 पहाड़ी राज्यों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया था। यहां निर्णय लिया गया कि इस गंभीर संकट से निपटने के लिए एक कार्यक्रम और योजना शुरू की जाएगी।

संस्थान के निदेशक संतोष कुमार के मुताबिक, इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए भारत अपने स्तर पर तैयारियां कर रहा है। हालांकि शहरी इलाकों की स्थिति दयनीय है। यहां भूकम्प आने की स्थिति में जानमाल का अधिक नुकसान हो सकता है।

Discussions



TY News