इस शख्स ने पिछले 37 सालों से नहीं कटवाई है अपनी मूंछ, बना दिया रिकॉर्ड

author image
5:20 pm 8 Nov, 2017

लम्बी  मूंछें और दाढ़ी, आजकल पुरुषों का स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। आजकल के युवाओं में इस का क्रेज देखते ही बनता है।  बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है। रणवीर सिंह, शाहिद कपूर ऐसे ही कई और स्टार्स को ले लीजिए जो लम्बी दाढ़ी रखने के ट्रेंड में नजर आ रहे हैं, लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जिसने पिछले 37 सालों से अपनी मूंछे नहीं कटवाई हैं। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं जयपुर निवासी रामसिंह चौहान की।

62 साल के राम सिंह चौहान ने 1970 से मूंछें नहीं कटवाई हैं। दुनिया में सबसे लंबी मूंछ होने का गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्डस में इनका नाम दर्ज है।

2010 में जब मूंछें 14 फीट की थीं तक गिनीज बुक रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था। अब यह साढ़े 18 फीट की हो गई हैं। यह रिकॉर्ड अभी तक किसी ने नहीं तोड़ा है।

वह पिछले 37 सालों से अपनी मूंछों को संवारने मे लगे हैं। वह प्रतिदिन उनकी सेवा में दो घंटे बिताते है। इन्हें कंघी करने और मालिश करने में भी काफी वक्त लगता है। मूछों के सही रख रखाव के लिए वह इनकी जैतून, सरसों और नारियल के तेल से मालिश करते हैं।

मूंछ को हर वक्त कपड़े में लपेट कर रखते हैं। अगर कहीं खुल जाए तो ये मूंछें आफत बन जाती हैं। हर दस दिनों में 14 फुट लंबी मूंछ की धुलाई भी की जाती है।


चौहान बताते हैं कि अपनी युवावस्था के बाद से ही उन्होने मूंछे बढ़ानी शुरु कर दी थीं। साल 1970 के बाद कभी उन्हें नहीं काटा।

राम सिंह चौहान कहते हैं कि उन्हें मूछें बढ़ाने की प्रेरणा राजस्थान के ही कर्णाभील नामक व्यक्ति से मिली, जिनकी मूंछे भी काफी मशहूर थीं।

बात साल 1982 की है। कर्णा की 7 फीट 10 इंच लंबी मूंछ ने जब विश्व रिकॉर्ड बनाया तो रामसिंह ने सोचा क्यों न मूंछें बढ़ाई जाएं। इसके बाद उन्होंने मूंछों को बढ़ाना शुरू कर दिया।

चौहान अपनी लंबी मूछों से देश-विदेश में नाम कमा चुके हैं। वे राजस्थान पर्यटन विभाग के 30 साल तक ब्रांड एम्बेसेडर भी रहे हैं तथा इटली और जर्मनी में अपनी मूंछों का जौहर दिखा चुके हैं।

कई फ़िल्मों और विज्ञापनों में राम सिंह काम कर चुके हैं। यही नहीं, कई विदेशी विज्ञापनों में भी राम सिंह अपनी मूंछों के साथ नज़र आ चुके हैं।

Discussions



TY News