भारतीय मूल के राजेश अग्रवाल बने लंदन के डिप्टी मेयर

author image
8:45 pm 1 Jul, 2016


भारतीय मूल के बिज़नेसमैन राजेश अग्रवाल को लंदन के डिप्टी मेयर के तौर पर नियुक्त किया गया है। मूल रूप से भारत के इंदौर से ताल्लुक रखने वाले राजेश इस मुकाम तक अपनी मेहनत के बलबूते पर पहुंचे।

आज उनकी इस कामयाबी पर उनका शहर इंदौर जश्न में डूबा हुआ है। इंदौर में रहने वाले उनके रिश्तेदार उनकी इस कामयाबी से बेहद खुश है।

39 वर्षीय राजेश लंदन में विदेशी मुद्रा एक्सचेंज कंपनी रैशनलएफएक्स कंपनी के मालिक हैं। इस कंपनी का सालाना टर्नओवर नौ करोड़ पाउंड से ज्यादा का है।

Rajesh Agrawal

राजेश अग्रवाल newstracklive

राजेश का जन्म इंदौर में ही हुआ। एक सामान्य से परिवार में उनका पालन पोषण हुआ। राजेश ने अपनी शुरूआती शिक्षा इंदौर के सेंट पॉल स्कूल से की। जिसके बाद प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट से बीबीए और एमबीए की डिग्री हासिल की।

राजेश ने अपने करियर के शुरूआती दौर में महज 22 साल की उम्र में 5 हजार की नौकरी के लिए इंदौर से चंडीगढ़ का रुख किया। इसके बाद वह 2011 में लंदन चले गए। जहां उन्होंने अपनी कंपनी खड़ी की और आज उस कंपनी का टर्नओवर अरबों में है।

लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान ने राजेश को अपने डिप्टी मेयर के तौर पर चुना। सादिक ख़ान ने चार डिप्टी मेयर नियुक्त किए हैं। उनमें राजेश अग्रवाल बिजनेस संबंधी मामलों पर कार्यरत होंगे।

मेयर चुनाव के दौरान राजेश ने सादिक खान के व्यवसायिक सलाहकार के तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

खान ने राजेश अग्रवाल की नियुक्ति को लेकर कहा:

“सफल होने की महत्वाकांक्षा लेकर लंदन पहुंचने वाले राजेश ने खुद के दम पर कई लाख पाउंड का बिजनेस खड़ा किया है, इसलिए उन्हें पता है कि हमारे बिजनेस लीडर किस तरह की परेशानियों का सामना करते हैं और एक सफल कारोबारी बनने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है।”

Rajesh and Khan

राजेश अग्रवाल के साथ मेयर सादिक खान india

राजेश अग्रवाल की इस खास उपलब्धि पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उन्हें बधाई दी।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा:

“ये बहुत खुशी की बात है कि इंदौर में जन्म लेने वाले राजेश अग्रवाल (39) को लंदन का डिप्टी मेयर बनाया गया है।  मेरी तरफ से उन्हें हार्दिक बधाई।”


आगे उन्होंने राजेश की अपने बलबूते पर बनाई गई एक पहचान की तारीफ़ करते हुए कहा:

“धैर्य, दृढ़ संकल्प और असाधारण गुणों के आधार पर राजेश अग्रवाल ने ब्रिटेन में अपनी एक खास जगह बनाई है. हमें उन पर बेहद गर्व है।”

राजेश की उपलब्धि पर पूरे भारत को उनपर नाज है। इतने सालों तक जिस देश में हमारे ऊपर राज किया, आज वही देश हमारा लोहा मान रहा है।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News