ऋतिक रोशन के बारे में 12 ऐसी बातें जो आपको शायद ही पता हो

8:26 pm 4 Apr, 2016


अभिनेता ऋतिक रोशन इन दिनों विवादों में हैं। कंगना राणावत के साथ जुबानी जंग और उसके बाद कानूनी चक्करों से जूझ रहे हैं। हम यहां इस मुद्दे पर अधिक बात तो नहीं करेंगे, लेकिन ऋतिक के जीवन के कुछ ऐसे अनछुए पहलुओं को जानने की कोशिश करेंगे, जिनके बारे में लोगों को नहीं पता है।

1. 6 साल की छोटी उम्र में कर ली थी पहली कमाई।

ऋतिक को उनकी पहली तनख्वाह वर्ष 1980 में जीतेन्द्र के साथ आशा फिल्म में थिरकने पर मिली थी। अपनी पहली कमाई से ऋतिक ने 10 हॉट व्हील खिलौना कार खरीदी।

कारों के प्रति उनका जूनून इतनी छोटी उम्र में ही उजागर हो गया था।

2. ऋतिक का असली नाम।

ऋतिक का घर का नाम डुग्गु है और ऑफिसियल नाम ऋतिक नागरथ है।

3. फिल्मों के लिए छोड़ी स्कॉलरशिप।

ऋतिक की पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई थी और उन्होंने कॉमर्स में स्नातक मुंबई सिंडेंहम कॉलेज से किया। बाद में उन्होंने अमेरिका से मास्टर्स की स्कॉलरशिप छोड़ दी, क्योंकि उन्हें फिल्मों में जाना था।

4. ऋतिक के खून में अभिनय से ज्यादा गायकी बसती है।

ऋतिक के दादा-दादी, मशहूर शास्त्रीय संगीतकार रोशन लाल नागरथ व इरा नागरथ हैं। ऋतिक राजेश रोशन के भतीजे हैं, जो प्रख्यात संगीतकार हैं और ऋतिक ने खुद भी ‘गुज़ारिश’ और ‘ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा’ जैसी फिल्मो में गाना गाया है।

5. ऋतिक ने छोड़ दिया है धूम्रपान।

पिछले पांच असफल प्रयासों के बाद ऋतिक 2011 में धूम्रपान छोड़ने में सफल रहे और साथ ही उन्होंने फरहान अख्तर और शाहरुख खान को एलन कैर की किताब “इजी वे टू स्टॉप स्मोकिंग” भेंट की, जिससे उन्हें यह आदत छोड़ने में मदद मिली थी।

यह अलग बात है कि फरहान और शाहरुख ने तो किताब खोली भी नहीं।

6. ऋतिक गोताखोर भी हैं आमिर की तरह ही ऋतिक भी परफेक्शनिस्ट हैं।

उनकी गोताखोरी का हुनर ‘ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा‘ में काम आया। फ़िल्म के खतरनाक स्टंट ऋतिक ने खुद ही किए हैं।

7. चलाते है खुद का फैशन ब्रांड।

ऋतिक एक से अधिक बार विश्व के सेक्सिएस्ट पुरुष रह चुके हैं। इसी से प्रेरित हो कर उन्होंने खुद का फैशन ब्रांड HRX 2013 में लॉन्च किया।


8. अपने बचपन के प्यार से लिया तलाक।

ऋतिक और सुज़ैन 12 साल की उम्र से एक-दूसरे को जानते थे। ऋतिक ने हालांकि अपनी भावनाओ का इज़हार बहुत दिनों बाद किया। दोनों ने 20 दिसंबर 2000 में शादी की और अभी उनके दो बेटे रेहान (2006) और रेहदान (2008) हैं।

सुज़ैन और ऋतिक का रिश्ता 14 साल चला और 1 नवंबर 2014 को दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया।

9. अपनी पैदाइशी विकृति को वो अपनी खुशकिस्मती मानते हैं।

ऋतिक का जन्म अतिरिक्त अंगूठे के साथ हुआ था, लेकिन 2011 में ऋतिक ने फेसबुक पर यह पोस्ट शेयर कियाः

“मेरा अंगूठा स्कूल में लोगों में घृणा उत्पन्न करता था, लेकिन आज मैं यह हज़ारो लोगो के साथ शेयर कर रहा हूं, जो मेरी तरह ही हैं, अपूर्ण रूप से भी सुन्दर।”

10. उन्होंने स्पाइनल दोष और ब्रेन सर्जरी को भी मात दी है।

ऋतिक को स्कोलियोसिस (एक प्रकार का स्पाइनल दोष) से ग्रस्त पाया गया और डॉक्टर ने उन्हें डांस न करने की सलाह दी थी, पर ऋतिक ने अपने व्यायाम को और भी गंभीरता से लेना शुरू किया। इसी के चलते, माइकल जैक्सन और शम्मी कपूर को अपनी प्रेरणा मानने वाले ऋतिक, बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन डांसर बन गए।

‘बैंग बैंग’ के एक स्टन्ट सीन के दौरान उन्हें सिर पर चोट आई थी, जिसके कारण उन्हें ब्रेन सर्जरी से भी गुज़ारना पड़ा था। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपए कमाए।

11. सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं में हैं ऋतिक।

ऋतिक की पहली फिल्म “कहो न प्यार है” वर्ष 2000 में 62 करोड़ की आमदनी के साथ सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म थी। धूम 2, जोधा अकबर, अग्निपथ, कृष जैसी लगातार हिट फ़िल्मों ने ऋतिक को सबसे अधिक मेहनताना बटोरने वाले अभिनेताओं में से एक बना दिया।

12. ऐसा लगता है मानो मिशन पर है ऋतिक।

ऋतिक ज़िन्दगी को सबसे बेहतरीन तरीके से जीना पसंद करते हैं। उनके ट्विटर हैन्डल के 129 लाख फॉलोअर्स हैं और वह भारत के 5वें अभिनेता हैं, जिनकी मोम की मूर्ती मैडम तुसाद वैक्स म्यूज़ियम लंदन में रखी है।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News