कोलकाता में भीषण फ्लाईओवर हादसा; 14 मरे, दर्जनों घायल

author image
2:23 pm 31 Mar, 2016

उत्तर कोलकाता के गिरीश पार्क इलाके में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के ढह जाने से कम से कम 14 लोग मारे गए हैं और दर्जनों घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि फ्लाईओवर के मलबे में 150 से अधिक लोग दबे हो सकते हैं। कोलकाता पुलिस ने इस दुर्घटना में 78 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है।

Flyover_4

फ्लाईओवर के नीचे कई टैक्सियों और कार के दबे होने की खबर बताई जा रही है। दुर्घटनाग्रस्त फ्लाईओवर के मलबे से दबे लोगों को निकालने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। सेना की कई टीम दुर्घटनास्थल पर लगातार काम कर रही है। मेडिकल टीम और एम्बुलेन्स की व्यवस्था की गई है।

Flyover_1

यह दुर्घटना बड़ाबाजार के पोस्ता इलाके में हुई। गणेश टॉकीज के नजदीक यह इलाका कोलकाता में व्यवसाय का मुख्य केन्द्र है। इस फ्लाईओवर का निर्माण हैदराबाद की कंपनी IVRCL कर रही थी।

Flyover_3

फ्लाईओवर के गिरने से इलाके में यातायात ठप हो गया है। सघन इलाका होने की वजह से राहत और बचाव कार्यों में देरी हो रही है।

NDRF के डीजी ओपी सिंह ने बतायाः

“फ्लाईओवर का 100 मीटर हिस्सा दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। अभी तक घायलों और मृतकों के बारे में आधिकारिक जानकारी के बारे में पता नहीं चल सका है।”

Flyover_2

इस फ्लाईओवर का निर्माण पिछले छह साल से चल रहा था। फंड की कमी की वजह से इस फ्लाईओवर को नियत समय में पूरा नहीं किया जा सका था। कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि इसे विधानसभा चुनाव से पहले तैयार कर लिया जाएगा।

इस बीच, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपना चुनावी दौरा छोड़कर गिरीश पार्क के दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं और हालात का जायजा लिया।

उधर, केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजुजु ने कहा कि NDRF की अलग-अलग टीम दुर्घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्यों में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार जरूरी कार्रवाई कर रही है और केन्द्रीय टीम मदद के लिए तैयार है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने फ्लाईओवर हादेसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है, जबकि घायलों को 2 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की गई है।

Discussions



TY News