केरल मंदिर हादसे में मरने वालों की संख्या 112 हुई, 5 लोग हिरासत में

author image
1:04 pm 11 Apr, 2016


केरल के कोल्लम जिले में स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में मरने वालों की संख्या 112 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 338 बताई गई है। करीब 77 घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

इस बीच, पुलिस ने आतिशबाजी सप्लाई करने वाले 5 लोगों को हिरासत में ले लिया है। गिरफ्तार लोगों में मंदिर का स्टोरकीपर भी शामिल है। केस दर्ज होने के बाद से मंदिर प्रशासन के कुछ लोग गायब हो गए हैं। पुलिस इनकी तलाश कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर परिसर में आतिशबाजी के लिए प्रशासन की अनुमति नहीं ली गई थी, इसके बावजूद आतिशबाजी का सामान पहुंचाया गया था।

इस बीच, मंदिर प्रशासन ने आतिशबाजी की प्रतियोगिता पर रोक लगाने से इन्कार किया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, त्रावणकोर देवासम बोर्ड केरल के करीब 1200 मंदिरों का मैनेजमेंट संभालने वाली बॉडी है। इसके चीफ ने पुतिंगल मंदिर में हादसे पर दुख जताया है। बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि हादसे से हम दुखी हैं, लेकिन मंदिरों में होने वाली आतिशबाजी पर कोई रोक नहीं लगा सकता।

न्यायिक जांच के आदेश।

केरल सरकार ने इस हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इस हादसे की आपराधिक शाखा द्वारा भी जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने यह घोषणा दुर्घटना को लेकर कैबिनेट की एक आपात बैठक के बाद की।


प्रधानमंत्री मोदी ने ‘हृदय विदारक’ घटना बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना को ‘हृदय विदारक’ और ‘चौंकाने वाली’ बताया। रविवार को राहत और बचाव कार्य का नेतृत्व कर रहे प्रधानमंत्री मोदी पल-पल की जानकारी पर नजर रख रहे थे। उन्होंने सुझाव दिया कि घायलों को इलाज के लिए मुंबई या नई दिल्ली ले जाया जा सकता है।

उन्होंने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

वहीं, दूसरी तरफ केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने मृतकों को परिजनों को 10-10 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की। गंभीर रूप से घायल लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Popular on the Web

Discussions