भारत का नक्शा गलत दिखाने पर मिलेगी सख्त सजा

author image
12:53 pm 6 May, 2016

भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाना अब भारी पड़ सकता है। सरकार एक ऐसा विधेयक लाने की तैयारी में है, जिसके लागू होने के बाद भारत का गलत नक्शा दिखाने पर अधिकतम सात साल की जेल और 100 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

कानून के विधेयक के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन, इंटरनेट के विभिन्न प्लेटफॉर्म या किसी भी अन्य इलेक्ट्रानिक या अन्य तरीके से देश का गलत नक्शा प्रसारित, प्रकाशित या वितरित नहीं कर सकेगा। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर भी यह नियम लागू होगा। ऐसा करने पर अधिकतम सात साल तक की सजा और एक करोड़ से लेकर 100 करोड़ रुपये तक के आर्थिक दंड का प्रावधान किया गया है।

हाल ही में कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट्स में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताया गया था। उसी के सन्दर्भ में सरकार अब सख्त कदम उठाने के लिए नया कानून बना रही है।

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने जम्मू को पकिस्तान और कश्मीर को चीन का हिस्सा चित्रित किया था। जिसके बाद भारत सरकार द्वारा आपत्ति जताने पर ट्विटर ने इसमें सुधार किया था।


ऐसी ही घटनाओं को देखते हुए सरकार ‘भू-स्थानिक सूचना नियामक विधेयक 2016’ लाने की तैयारी में है।

भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के मसौदे के अनुसार भारत से जुड़ी किसी भू-स्थानिक सूचना को प्राप्त करने, उसका प्रचार-प्रसार करने, उसको प्रकाशित करने या उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन करने से पहले सरकारी अथॉरिटी से इजाज़त लेना जरूरी होगा।

Discussions



TY News