देशभर में आयकर छापों से हड़कंप, बड़े नोट रखे होने का शक

8:03 pm 10 Nov, 2016


आयकर विभाग द्वारा राजधानी दिल्ली और मुंबई सहित देशभर में छापेमारी का कार्रवाई चल रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इन्कम टैक्स विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई बड़े नोट जमाखोरी के शक के आधार पर की है।

बताया गया है कि दिल्ली और मुंबई के कुछ बड़े हवाला और सर्राफा कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई है। इन जूलर्स से पिछले दो दिनों में खरीद-बिक्री की पूरी जानकारी मांगी गई है। हालांकि, अब तक इन एजेन्सियों की तरफ से आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

दिल्ली में छापेमारी की खबर फैलते ही सदर बाजार, दरीबा, कूचा महाजनी, कूचा घाशी राम और कई कटरे बंद हो गए। इन इलाकों में अफवाह फैली थी कि केन्द्र सरकार के कई विभाग एक साथ मिलकर छापेमारी कर रहे हैं।

इससे पहले पश्चिम बंगाल में मंगलवार की सुबह ज्वेलरी निर्माता अंजली ज्वेलर्स पर की गई छापेमारी करीब 48 घंटे तक चली थी। सिलीगुड़ी में छापेमारी करने वाली टीम में कोलकाता और सिलीगुड़ी आयकर विभाग के लगभग 10 अधिकारी शामिल थे

Business Standard

Business Standard

माना जा रहा है कि इन छापों का संबंध 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से हटाये जाने को लेकर है। सरकार द्वारा बड़े नोट बंद किए जाने की घोषणा के बाद लोगों ने रातभर जमकर सोने-चांदी में खरीदारी की और अपने कालेधन को सफेद करने का काम किया था।

इससे पहले 8 नवंबर की रात को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को अर्थव्यवस्था से हटाने के बारे में घोषणा की थी।

Discussions