फ्लोरिडा नाइट क्लब में हुई गोलीबारी की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

author image
12:10 pm 13 Jun, 2016


फ्लोरिडा के ऑरलैन्डो में स्थित समलैंगिकों के लिए बने नाइट क्लब में हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। रविवार की देर रात यहां हुई भीषण गोलीबारी में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 53 लोग घायल हुए हैं।

समाचार एजेंसी अमाक ने दावा किया है कि इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। आतंकवादी संगठन ने कहा है कि मारा गया अफगानी मूल का हमलावर उमर मतीन उसके संगठन का योद्धा रहा है। हालांकि, इस्लामिक स्टेट के इस दावे की अब तक अमेरिकी सरकार या प्रशासन ने पुष्टि नहीं की है।

एफबीआई की रडार पर था उमर मतीन

समाचारों में बताया गया है कि 29 वर्षीय उमर मतीन इस्लामिक स्टेट का कट्टर समर्थक था। उसे एफबीआई की रडार पर रखा गया था। उससे वर्ष 2013 और वर्ष 2014 में दो बार सघन पूछताछ की गई थी, लेकिन तब सुरक्षा एजेन्सियों को यह नहीं लगा था कि मतीन बड़े हमले का कारण बन सकता है।

अमेरिकी प्रशासन ने इस घटना को आतंकवादी हमला करार दिया है। उमर मतीन ओरलेंडो के पल्स नाइट क्लब में घुसा और घुसते ही गोलीबारी शुरू कर दी थी। इस गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हुआ है। मृतकों की वास्तविक संख्या 50 से अधिक हो सकती है।

अमेरिका के इतिहास में गोलीबारी की सबसे बड़ी घटना

channelnewsasia

channelnewsasia


यह घटना अमेरिका के इतिहास में गोलीबारी की सबसे बड़ी घटना के रूप में दर्ज की गई है। इससे पहले वर्ष 2007 में वर्जीनिया टेक यूनिवर्सिटी में हुई गोलीबारी में 32 लोग मारे गए थे।

व्हाइट हाउस ने जताई संवेदना

इस बीच, व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर मृतकों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से इस बयान में कहा गया है कि परिस्थितियों पर नजदीक से नजर रखी जा रही है। कहा गया है कि इस गोलीबारी की जांच आतंकी घटना के तौर पर की जाएगी।

हमें सतर्क होना होगाः ट्रम्प

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि अमेरिकियों को अधिक स्मार्ट, सतर्क और कठोर होना चाहिए। उन्होंने कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद पहले दिए गए अपने बयान को सही ठहराया है।

दूसरी ओर डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने रविवार को कहा कि वह ओरलेंडो नाइट क्लब में हुई गोलीबारी की भयानक घटना से बहुत दुखी हैं।

Popular on the Web

Discussions