14 नवंबर से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर, ‘मेक इन इंडिया’ है इस बार की थीम

author image
12:20 am 1 Nov, 2015

दिल्ली के प्रगति मैदान में 35 वें इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) का आयोजन 14 नवंबर से होने जा रहा है। यह आयोजन 14 से 27 नवंबर तक चलेगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल 14 दिन के इस अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में करीब 18 से 20 लाख लोग शिरकत कर सकते हैं। तो वहीं इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (ITPO) के सीएमडी एलसी गोयल ने कहा है कि 14 नवंबर से प्रगति मैदान में आरंभ हो रहे IITF में हर दिन करीबन 1 लाख से ज़्यादा लोगों के आने की उम्मीद है।

इस मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। और इसमें देश और विदेश से 42 विभागों, 34 स्टेट पवेलियन, और 28 देशों से 7000 कंपनियों के भाग लेने का अनुमान है। 35 वें ट्रेड फेयर की थीम ‘मेक इन इंडिया’ रखी गई है और यहाँ के ज़्यादातर पविलियनों को इस थीम के अनुसार ही तैयार किया जा रहा है। ITPO ने अपने एक बयान में कहा है कि विविध क्षेत्रों में निवेश के लिए भारत की वैश्विक अपील के विस्तार हेतु डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, मॉडल विलेज, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत अभियान और जन धन योजना से जुडी थीमों को भी केंद्र और राज्य के पविलियनों में प्रकाशित किया जाएगा।


इस साल अफ़ग़ानिस्तान को ‘पार्टनर कंट्री’, और बांग्लादेश को ‘फोकस कंट्री’ के रूप में रखा गया है। देश से गोवा और झारखंड को ‘पार्टनर स्टेट’ बनाया गया है तो वहीं मध्य प्रदेश को ‘फोकस स्टेट’ का दर्जा दिया गया है। ट्रेड फेयर 14 से 18 नवंबर तक बिज़नेस विज़िटर्स के लिए खुला होगा और आम लोगों की एंट्री 19 से लेकर 27 नवंबर तक होगी। बिजनस डेज में भी आम लोग जा सकते हैं, लेकिन उस दौरान टिकटों की कीमत 400 रुपये होगी। सार्वजनिक दिनों में टिकट की कीमत 30 रुपये और सप्ताहांत या छुट्टियों में 50 रुपये की होगी। टिकट दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों और ITPO के गेट नंबर 1 और 2 से लिए जा सकेंगे।

बिज़नेस और आम दिनों, दोनों में ही टिकट मेट्रो स्टेशनों के कस्टमर केयर सेंटर में हफ्ते के सातों दिन सुबह 8.30 बजे से शाम 4 बजे तक खरीदे जा सकेंगे। ट्रेड फेयर सुबह के 9:30 बजे से शाम के 7:30 बजे तक खुला रहेगा। इस बार टिकटों की बिक्री एडवांस में नहीं रखी गई है। अगर एक दिन के निर्धारित टिकट बिक चुके होंगे तो टिकट सेल काउंटर बंद किया जा सकता है। ट्रेड फेयर में 5 बजे के बाद एंट्री बन्द होगी। इसके अतिरिक्त यहाँ 19 से 27 नवंबर तक सीनियर सिटीजन और डिफरेंटली एबल्‍ड लोगों के लिए एंट्री फ्री रखी गई है।

Discussions



TY News