सीमा पर टैंकों की तैनातीः चीन ने भारत को चेताया, कहा प्रभावित होगा निवेश

author image
9:54 pm 21 Jul, 2016

लद्दाख में चीन सीमा पर 100 भारतीय टैंकों के तैनात किए जाने के समाचार आने के बाद चीनी मीडिया ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चीन की सरकारी मीडिया ने भारत को चेताते हुए कहा है कि सीमा पर टैंकों की तैनाती से भारत में चीनी पूंजी निवेश प्रभावित होगा।

सरकार के नियंत्रण वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा है कि दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए मिलजुल कर प्रयास किए जाने चाहिए।

इस लेख के मुताबिक, चीन से लगने वाली लद्दाख सीमा पर करीब 100 भारतीय टैंक तैनात किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि तनाव दर्शाने वाली यह स्थिति चीनी कंपनियों को भारत में निवेश करने या वहां पर पूंजी बढ़ाने में झिझक पैदा कर रही है।

इस लेख के मुताबिक, भारतीय सेना को शायद चीनी क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं में विकास के लिए तेजी से हो रहे कार्य की वजह से कोई आशंका पैदा हुई है।


इस बीच, लद्दाख में भारत से सटी सीमा पर चीन ने भी सैन्य यूनिट और टैंक तैनात किए हैं। भारतीय सीमा से सटे क्षेत्रों में हाल के वर्षों में चीन ने जमकर इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश किया है, जबकि वर्ष 1962 के बाद भारतीय क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर नहीं के बराबर काम हुआ है।

1962 के बाद यह पहली बार है जब भारत ने इतनी बड़ी संख्या में इस इलाके में सुरक्षा के लिए टैंकों की तैनाती की है।

Discussions



TY News