सर्वे: पतियों को पीटने के मामले में भारतीय पत्नियां तीसरे स्थान पर


देश में घरेलू हिंसा में पतियों के जुल्म की दास्तां वाली खबरों को तो आपने खूब पढ़ा होगा, लेकिन अब मामला उल्टा है। संयुक्त राष्ट्र के अध्ययन के मुताबिक, पतियों की पिटाई करने के मामले में इजिप्ट में घरेलू हिंसा के तहत सबसे अधिक पति पिटते हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर ब्रिटेन और तीसरे नंबर पर भारत है।

यह रिपोर्ट पारिवारिक कोर्ट से मिले सुबूतों और आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है। इसमें पता चला है कि पतियों को मारने के लिए पत्नियां बेलन, बेल्ट, जूते तथा किचन के अन्य सामानों का इस्तेमाल करती हैं।

संयुक्त राष्ट्र का यह अध्ययन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है

ट्विटर पर पत्नी पीड़ित एक यूजर ने लिखा कि इसके पीछे कड़वा सच है कि समाज पुरुषों के साथ होने वाले जुल्मों के प्रति उदासीन रहता है, आवाज नहीं उठाता। वहीं, दूसरे ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि देश में पुरुषों को इस तरह के जुल्म से बचाव की जरूरत है, क्योंकि महिलाओं के प्रति पहले से ही काफी सहानुभूति है।


रिपोर्ट के अनुसार तलाक लेने वाली महिलाओं में 66 फीसदी महिलाएं वही होती हैं, जो अपने पतियों के साथ खराब व्यवहार करती हैं। यह खबर ज़रूर मज़ेदार है, लेकिन भारत का स्थान इस तरह के सर्वे में तीसरे नंबर पर होना कतई गर्व का विषय नहीं हो सकता।

साभार: mensxp

Discussions