देश के 10 प्रसिद्ध मंदिरों की आरती

author image
3:54 pm 4 Sep, 2015

मंदिर और आरती का अन्योन्याश्रय संबंध है। अगर शहरी जीवन में भाग-दौड़ की वजह से आध्यात्मिकता से दूर हो गए हैं या इसे भूल गए हैं तो इसके करीब आने का यही समय है। हम यहां देश के उन 10 प्रसिद्ध मंदिरों की आरती का जिक्र करेंगे, जिनकी दुनिया भर में चर्चा होती है।

1. वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती

अगर आप कभी बनारस गए हों और यहां की गंगा आरती का आध्यात्मिक दर्शन नहीं किया तो यकीन मानिए आपने कुछ नहीं देखा। बनारस यात्रा के दौरान बाबा विश्वनाथ मंदिर के नजदीक इस घाट पर गंगा आरती को देखने के लिए सैकड़ों लोग उपस्थित होते हैं। यहां बड़ी संख्या में पुजारियों का समूह भगवान शिव, गंगा मैय्या, अग्नि और सूर्य की अराधना हेतु पूजा-अर्चना करता है।

2. मुम्बई के सिद्धिविनायक मंदिर में आरती

मुम्बई शहर में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में आयोजित होने वाली आरती बेहद प्रसिद्ध है। बॉलीवुड सेलिब्रिटी से लेकर तमाम उद्योगपति विघ्नहर्ता भगवान गणेश में अपार श्रद्धा रखते हैं। इसे मुम्बई का सबसे धनी मंदिर भी कहा जाता है। अगर आप इस शहर में हैं तो सिद्धिविनायक मंदिर की आरती जरूर देखेंं।

3. सिरडी सांई मंदिर की आरती

सिरडी में स्थित सांई मंदिर की आरती भी प्रसिद्ध है। सांई बाबा की समाधि पर इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1922 में किया गया था। अगर आपने अब तक सांई बाबा दर्शन नहीं किया है तो एक बार जरूर जाना चाहिए।

4. तिरुमला स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में आरती

तिरुमला स्थित भगवान वेकटेश्वर के मंदिर की आरती भी आध्यात्मिक होती है। यह तिरुपति बालाजी के मंदिर के नाम से विश्व में विख्यात है। भगवान वेंकटेश्वर को बालाजी अथवा गोविन्दा के नाम से भी जानते हैं।

5. काशी विश्वनाथ मंदिर की आरती


भगवान शिव की का यह मंदिर आध्यात्मिक नगरी बनारस में स्थित है। पवित्र नदी गंगा के किनारे स्थित इस मंदिर का काशी विश्वनाथ का मंदिर भी कहा जाता है। गंगा आरती की तरह ही यहां की आरती का भी अपना अलग महत्व है।

6. द्वारका के द्वारकाधीश मंदिर की आरती

दारकाधीश यानि भगवान कृष्ण का यह मंदिर द्वारका में है। इस मंदिर को चार धामों में से एक कहा जाता है। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान श्रीकृष्ण के पौत्र ने किया था। यहां की आरती देखने के लिए लोग अलग-अलग स्थानों से आते हैं।

7. उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की आरती

महाकालेश्वर यानि देवाधि-देव महादेव। उज्जैन स्थित महाकालेश्वर शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है। यहां की आरती विश्व प्रसिद्ध है।

8. मदुरई स्थित मीनाक्षी मंदिर की आरती

पुराणों में देवी पार्वती को मीनाक्षी कहा गया है। यह मंदिर तमिल नाडु के वैगयी नदी के किनार स्थित है। मीनाक्षी मंदिर की आरती देखने लोग दूर-दूर से आते हैं।

9. गुजरात स्थित सोमनाथ मंदिर की आरती

सोमनाथ मंदिर का शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है। इस मंदिर पर कई बार विदेशी और देशी आक्रांताओं ने हमले किए। इसे कई बार नेस्त-नाबूत किया गया। और कई बार बनाया भी गया। फिलहाल जो मंदिर का ढांचा है, उसे वर्ष 1947 में बनाया गया था।

10. जम्मू-कश्मीर के अमरनाथ मंदिर की आरती

अमरनाथ मंदिर की आरती भी विश्व प्रसिद्ध है। पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ भगवान शिव का यह मंदिर जम्मू-कश्मीर में स्थित है। प्रति वर्ष हजारों की संख्या में लोग यहां बर्फानी बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने आते हैं।

Discussions



TY News