पंजाब का प्रभजोत एक हफ्ते के लिए बना कनाडा का प्रधानमंत्री

author image
3:40 pm 2 Mar, 2016


जरा सोचिए, अगर आपको प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिल जाए तो क्या होगा? वह भी एक या दो दिन के लिए नहीं, बल्कि पूरे एक सप्ताह के लिए!

कनाडा के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठा प्रभजोत और पास खड़े हैं पीएम ट्रुडो। dainikbhaskar

कनाडा के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठा प्रभजोत और पास खड़े हैं पीएम ट्रुडो।dainikbhaskar

घबराइए नही। मैं आपको स्वप्न लोक की सैर नही करा रहा। डेली पोस्ट डॉट इन की एक खबर के मुताबिक, पंजाब के रहने वाले प्रभजोत लखनपाल को कनाडा का प्रधानमंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ है। वह भी एक दिन के लिए नहीं, पूरे सप्ताह भर के लिए।

कनाडा के पीएम ट्रुडो के साथ प्रभजोत। dainikbhaskar

कनाडा के पीएम ट्रुडो के साथ प्रभजोत। dainikbhaskar

दरअसल, प्रभजोत लखनपाल मूलरूप से भारत के निवासी हैं और कनाडा में रहते हैं। करीब ढाई से तीन साल पहले वह कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से लड़ रहे थे। तब उनसे ‘मेक ए विश फाउंडेशन’ ने पूछा था कि वह क्या बनना चाहते हैं? इस पर उन्होंने अपनी मनोकामना जाहिर करते हुए कहा था कि वह कनाडा के प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं।

उपचार के बाद जब वह पूरी तरह स्वस्थ हो गए, तो कनाडा अपने निवास स्थान पर लौट आए और अपना दैनिक जीवन व्यतीत करने लगे। यहां तक कि मेक ए विश फाउंडेशन की बात को वह भूल चुके थे। लेकिन इस संस्था को यह बात याद थी।

dainikbhaskar

dainikbhaskar


फाउंडेशन ने कनाडा सरकार से प्रभजोत को एक सप्ताह के लिए प्रधानमंत्री बनाने का आग्रह किया और उन्हें यह पदभार दे दिया गया। प्रभजोत का परिवार पंजाब के मंडी अहमदगढ़ का रहने वाला है।

प्रभजोत के पिता सुरिंदर लखनपाल 1988 में कनाडा आकर बस गए थे। वह पेशे से ऑटो मैकेनिक हैं और अपनी दुकान चलाते हैं। टोरंटो एयरपोर्ट पर रॉयल कैनेडियन माउन्टेड पुलिस के विशेष दस्ते और ‘मेक ए विश’ के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रभजोत को पार्लियामेंट हिल के पास शैतेऊ लॉरियर होटल ले जाया गया।

पिता सुरिंदर पाल ने बताया कि अगले दिन कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉन्सटन ने प्रभजोत का अधिकारिक स्वागत किया। इतना ही नहीं पूरे प्रोटोकॉल को निभाते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिम ट्रदो ने उनसे भेंट की और देश के विकास के बारे में चर्चा भी की।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News