10 भारतीय शहर जहाँ आप स्वादिष्ट व्यंजनों का जायज़ा ले सकते हैं।

author image
5:54 pm 5 Sep, 2015

चलो यह मान लिया जाए कि आपको स्वादिष्ट भोजन बेहद पसंद है और जब बात हो नए लजीज़ भोजन का स्वाद चखने की, तो कोई आपको मात नहीं दे सकता है। आप उन जगहों पर गए होंगे या अपने साथियों से दुनिया के विभिन्न कोनों में मौजूद विविध व्यंजनों और रेस्तरां के बारे में सुना होगा। हमारा देश केवल मेहमाननवाज़ी और पर्यटन स्थलों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध नहीं है। हमारे देश में अलग-अलग राज्यों के विशेष स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध होते हैं, जिनका लुत्फ़ हम उठा सकते है।

आप पहले भी इन शहरों में गए होंगे, लेकिन अगर अभी तक आपने इन जगहों के स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद नहीं लिया है, तो यह बहुत नाइंसाफी है। यहाँ हम आपको बताने जा रहे है उन 10 भारतीय शहरों के बारे में जहाँ हर किसी को कम से कम एक बार स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठाने के लिए जाना चाहिए।

1. कोलकाता, ‘सिटी ऑफ़ जॉय’

जब बात आती है स्वादिष्ट खाने की तो कोलकाता निश्चित रूप से किसी भी व्यंजन प्रेमी की पहली प्राथमिकता होगी। रसगुल्ले ऐसे कि मुंह में पानी आ जाए और ऊपर से स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का ज़ायका, आहाँ… सोने पे सुहागा। इस शहर से जुड़े आनंदमय अनुभव ऐसे होंगे कि आप उन्हें भूल ही नहीं सकते।

Kolkata's Rosogullas

 

2. हैदराबाद

अक्सर कितनी बार आपने  हैदराबादी बिरयानी के बारे में सुना है और उससे भी ज़्यादा कितनी बार आपने इस लजीज़ व्यंजन का स्वाद लिया है? हैदराबाद में आपको कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल देखने को तो मिलेंगे ही। साथ ही ऐसे व्यंजन भी मिलेंगे जिनका स्वाद लेने से आप चूकना नहीं चाहेंगे।

Hyderabadi Biryani

 

3. लखनऊ

अब बात करते है नवाबों के शहर लखनऊ की। यहाँ स्वादिष्ट व्यंजनों का भण्डार है, जिन व्यंजनों के बारे में अक्सर आप सोचते होते हैं। अगर आप शाही बिरयानी और कबाब के शौक़ीन है तो यह शहर आपको अपनी ओर खींच ही लेगा।

Lucknow Kebabs

 

4. गुजरात

गुजरात के व्यंजनों में आपको विविधताएं देखने को मिलेगी। थेपला, ढोकला, खांडवी और ऐसे कई स्थानीय व्यंजन हैं, जो विश्व प्रसिद्ध हैं। चाहे जितनी बार भी इन व्यंजनों का स्वाद लें, आप ऊब नहीं सकते, क्यूंकि ये स्वादिष्ट ही इतने होते है।

Gujarati Dhokla

 

5. दिल्ली

आप दिल्ली गए और दिल्ली की चाट नहीं खाई? ये तो गलत बात है। दिल्ली की चाट हो, चिकन हो या फिर छोले- भठूरे, यह यहाँ के मुख्य स्वादिष्ट व्यंजनों में से है। अगर आप इन व्यंजनों के शौक़ीन है तो आप बिल्कुल सही जगह आकर ठहरे हैं। ये दिल्ली है मेरी जान।


Delhi 'Chaat'

 

6. मुंबई

अगर आप कभी मुंबई गए है या जाने वाले है तो आप जान ही जाएंगे कि इस मायानगरी में वड़ा पाव की क्या महत्ता है। वड़ा पाव और साथ में गरमा-गरम चाय। इसका मेल व्यंजन प्रेमियों के लिए अतुल्य है।

Mumbai's Pav Bhaji

 

7. तमिलनाडु

अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजन खाने के शौक़ीन है तो तमिलनाडु से अच्छी जगह और कोई नहीं। इडली, सांभर, रसम यहाँ के मुख्य व्यंजनों में से है।

South Indian Cuisine

 

8.राजस्थान

गुलाबी शहर जयपुर न केवल अपने विश्व प्रसिद्ध महलों और किलो के लिए विख्यात है, बल्कि अपने स्वादिष्ट गुणवत्ता वाले व्यंजनों के लिए भी नामवर है।

Rajasthani Cuisine

 

9. जम्मू और कश्मीर

दम आलू, जम्मू और कश्मीर के नामी व्यंजनों में से एक है। आप चाहे एक दिन के लिए ही जम्मू और कश्मीर क्यों न गए हों, दम आलू न खाएं,  यह तो हो ही नहीं सकता।

Jammu & Kashmir Cuisine 'Dum Aloo'

 

10. बिहार

क्या आप लिट्टी चोखा या सत्तू पराठे के शौक़ीन है? यह व्यंजन उन कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों में से है जो आपके मुंह में पानी ले आए।

Bihar Cuisine 'Litti Chokha'

Popular on the Web

Discussions