भारतीय सेना की नई ताक़त और सुरक्षा बनेगी बुलेट प्रूफ स्कोर्पियो

author image
6:12 pm 29 Jul, 2016

पिछले एक दशक से सैन्य सुरक्षा का मुद्दा हमेशा चर्चा का विषय रहा है। लेकिन दुख की भी बात है कि सरकार के ढीले रवैए की वजह से अधिकांश मुद्दे सिर्फ़ चर्चा का ही विषय बन कर, बहस तक ही सीमित रह जातें हैं। ऐसे में यह प्रश्न भी उठता है कि जिस तरह सेना के जवानों पर घात लगा कर आतंकियों के हिंसक हमलों में बढ़ोत्तरी हुई है, उससे निपटने के लिए तकनीकी और संसाधन पर्याप्त है या नही ?

हाल ही में कश्मीर में लगातार हिंसा और पथराव सरीखी घटनाओं से सीख लेते हुए अब भारत सरकार ने देश के जवानों की सुरक्षा को देखते हुए महत्त्वपूर्ण कदम उठाया है। भारत सरकार अब सेना के जवानों को एक ऐसी गाड़ी उपलब्ध करने जा रही है, जिसपर आतंकी हमले का कोई असर नहीं होगा। इस बुलेट प्रूफ गाड़ी में सवार होकर अब भारतीय सेना देश के दुश्मनों के गढ़ में घुसकर हमला कर पाने में सक्षम होगी।

हालांकि अधकारिक तौर पर इस खबर की पूरी तरह पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन अगर कुछ हिंदी वेबसाइट की खबर को सच मानें तो यह गाड़ी बुलेट प्रूफ होने के साथ आधुनिक टेक्नोलॉजी की सुविधाओं से परिपूर्ण होगी।




आपको बता दें इस कार को महिंन्द्रा कंपनी ने बनाई है और सूत्रों के अनुसार इसका नाम रक्षक रखा गया है। सुरक्षा के मद्देनजर इस गाड़ी के अंदर 360 डिग्री ज़ूमिंग वाला प्ट्ज़ कैमरा लगाया गया है। अगर दुश्मन इस गाड़ी के पेट्रोल टैंक पर गोली मारते हैं अथवा उसके टायर को पंचर करने की कोशिश करते हैं, तो भी उन्हें सफलता नही मिलेगी।

इस गाड़ी की सभी खिड़कियों पर लगे ग्लास बुलेट प्रूफ होंगे। सामने के शीशे को भी बुलेट प्रूफ ग्लास से बनाया गया है। भारतीय सेना के खेमे में ऐसे अत्याधुनिक बुलेट प्रूफ गाड़ी आने से जवानों को बेहतर सुरक्षा मिलेगी और ताक़त मिलेगी जो किसी भी आतंकी हालत में निपटने में सक्षम होगी।



Discussions



TY News