जब स्पेशल ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने जीते 173 पदक

author image
9:28 pm 20 Aug, 2016


जब भारत क्रिकेट खेलता है तो आधे से अधिक लोग अपनी टेलीविज़न स्क्रीन से ही चिपके रहते है। इसके अलावा और किसी खेल के प्रति उनका रुझान नहीं होता।

इसके बावजूद कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट को छोड़ दूसरे खेलों में पूरी मेहनत के साथ अपना प्रदर्शन करते है। वे देश के लिए खेलते हैं, वे खुद के लिए खेलते हैं।

2015 में अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 2 अगस्त को संपन्न हुए स्पेशल ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए 173 पदक जीते थे। क्या मीडिया में इसे उतनी तवज्जो दी गई, जितनी क्रिकेट को मिलती है? इसका जवाब है नहीं।

177 देशों से आए 6,500 एथलीटों के बीच भारत की तरफ से इस खेल में 275 एथलीटों ने 25 तरह के खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। इनमें भारतीय खिलाडियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 47 स्वर्ण पदक, 54 रजत पदक और 72 कांस्य पदक अपने नाम किए।

भारतीय खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स में सर्वाधिक पदक हासिल किए। एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 47 पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल रहे।

स्पेशल ओलंपिक खेलों में भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर रहा।

दुनिया के सबसे बड़े बहु-खेल स्पर्धाओं वाले इस ओलंपिक का आयोजन दिव्यांग खिलाडियों के लिए किया जाता है।

इस ओलिंपिक में एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, फुटबॉल, गोल्फ, टेबल-टेनिस, जिमनास्टिक्स, जुडो और कई खेल इस ओलंपिक का हिस्सा होते है।


special olympic

स्पेशल ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता एक बच्चा Specialolympicsbharat

इधर एक नजर उन खिलड़ियों पर जिन्होंने भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया:

भारतीय तैराकी की टीम

तैराकी प्रतियोगिता की विजेता दिशा मारू रजत पदक लिए

भारतीय बास्केटबॉल की टीम

कुछ बातें प्रसिद्धि और धन से बढ़कर होती हैं, वह प्यार और समर्थन मांगती हैं। यह उनमें से एक है।

Discussions



TY News