भारत दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों में शामिल, कनाडा-ऑस्ट्रेलिया-इटली को छोड़ा पीछे

author image
11:42 am 24 Aug, 2016


भारत दुनिया के 10 सबसे धनी देशों की सूची में शामिल हो गया है। इस सूची में भारत ने कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इटली जैसे देशों को पछाड़ते हुए शीर्ष 10 अमीर देशों में सातवां स्थान हासिल किया है।

यह सूची ‘न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ ने दुनिया के अमीर देशों को लेकर एक रिपोर्ट में जारी की है। ‘न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ प्राइवेट वेल्थ इंटेलिजेंस और मार्केट रिसर्च कंपनी है जो वेल्थ, माइग्रेशन, रेटिंग, वुमन सेफ्टी, हाई नेट वोर्थ इंडीविजुअल (HNWI) और राजनीतिक और आर्थिक रिसर्च रिपोर्ट तैयार करती है।

‘न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ (NWW) की इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की व्यक्तिगत संपत्ति 5600 अरब डॉलर यानी कि करीब 3.75 लाख अरब रुपए है।

वहीं, कनाडा 4700 अरब डॉलर की वैल्थ के साथ आंठवें और ऑस्ट्रेलिया 4500 अरब डॉलर की वैल्यू के साथ नौवें स्थान पर है। इटली 4400 अरब डॉलर की वैल्यू के साथ 10वें यानी सूची में आखिरी स्थान पर है।


इस सूची में कुल व्यक्तिगत संपत्ति रखने के संदर्भ में अमेरिका 48,900 अरब डॉलर के साथ शीर्ष स्थान पर है। जबकि 17,400 अरब डॉलर की कुल वैल्यू के साथ चीन दूसरे स्थान, वहीं 15,100 अरब डॉलर की कुल वैल्यू के साथ जापान दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश है।

रिपोर्ट में किसी देश की अमीरी का निर्धारण वहां के लोगों की व्यक्तिगत संपत्ति के आधार पर किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, व्यक्तिगत संपत्ति में संबंधित देशों के लोगों की व्यक्तिगत प्रॉपर्टी, कैश, इक्विटी (शेयर) और बिजनेस को शामिल किया गया है। सरकारी फंड को इससे बाहर रखा गया है।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News