पाकिस्तान के पलटवार के लिए भारत तैयार, सीमावर्ती इलाके खाली कराए गए

6:33 pm 29 Sep, 2016


पाकिस्तान अधीकृत कश्मीर में कल देर रात सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पलटवार से निपटने के लिए भारत तैयार है। सीमावर्ती इलाकों को खाली करा लिया गया है, वहीं सेना के जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। पाकिस्तान से सटे चार राज्यों में सीमा के नजदीक 10 किलोमीटर के इलाके में सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया गया है।

सीमा के पास स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। वहीं, बड़े शङरों के अस्पतालों को आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

इस बीच, गुरुवार को इस हालात पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक हुई। इस बठक में नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी के अलावा बाकी राजनीतिक दलों के सभी प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने राजनीतिक दलों को सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी।

सभी राजनीतिक दलों और नेताओं ने इस मसले पर एकजुटता दिखाई है।

इस बीच, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तानी सीमा से सटे राज्यों जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात की है और हालात का जायजा लिया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय कैम्प पर पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी हमले के बाद भारत सरकार पर कड़ी कार्रवाई के लिए दबाव था। उरी में इस हमले में भारतीय सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे।

दूसरी तरफ सीमा सुरक्षा बल ने अटारी-वाघा सीमा पर रोज शाम को होने वाली ‘रिट्रीट’ सेरेमनी रद्द कर दी है। सीमा सुरक्षा बल की तरफ से जारी बयान में पर्यटकों से कहा गया है कि वे अटारी की तरफ न जाएं। गौरतलब है कि 30 मिनट की इस सेरेमनी को देखने के लिए दोनों देशों के सैकड़ों लोग पहुंचते हैं।

Discussions