संयुक्त राष्ट्र में भारत ने लगाई पाकिस्तान को लताड़, कहा मानवाधिकार का नाटक बंद हो

author image
1:45 pm 14 Jul, 2016


संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकारों पर हो रही चर्चा के दौरान भारत ने पाकिस्तान को उसके आतंकवाद-परस्त नीति के लिए जमकर लताडा।

कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए भारत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के मंच का पाकिस्तान ने हमेशा गलत इस्तेमाल किया है।

मानवाधिकारों पर हो रही चर्चा के दौरान पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था।

इसका जवाब देते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहाः

“पाकिस्तान ऐसा देश है जहां आतंकवाद की नीति का पालन किया जा रहा है, आतंकवादियों को संरक्षण , पनाह दी जा रही है. इनमें वे भी शामिल हैं, जिन्हें खुद संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी घोषित किया है।”

भारत की तरफ से पाकिस्तान को लताड़ते हुए सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान मानवाधिकारों का समर्थन करने का नाटक भर करता है.


गौरतलब है कि मानवाधिकारों की रक्षा में पाकिस्तान विफल रहा है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर ज्यादतियों की खबरें अखबारों की सुर्खियां बनती रही हैं।

सैयद अकबरुद्दीन ने दो टूक शब्दों में कहाः

“पाकिस्तान वही देश है, जिसका मानवाधिकारों के मामले में हमेशा से ट्रैक रिकॉर्ड खराब रहा है। यही वजह है कि वह संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद की सदस्यता हासिल नहीं कर सका। पाकिस्तान ने आज या इससे पहले कश्मीर को लेकर जो मुद्दे उठाए हैं, उस पर इस फोरम या संयुक्त राष्ट्र में कहीं भी चर्चा करने का कोई अर्थ नहीं है।”

चर्चा के दौरान अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत एक सहिष्णु देश है। भारत कानून, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए प्रतिबद्ध है। मानवाधिकारों की रक्षा करना हमारे सिद्धांतों में रहा है और हम इसके लिए पूरा सहयोग करेंगे।

Popular on the Web

Discussions