पाकिस्तानी कलाकारों पर बॉलीवुड में प्रतिबंध, फिल्म निर्माताओं के संगठन IMPPA ने की घोषणा

12:39 pm 30 Sep, 2016


फिल्म निर्माताओं के संगठन ‘इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ (IMPPA) ने पाकिस्तानी कलाकारों को बॉलीवुड में प्रतिबंधित कर दिया है। यह फैसला भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में नियंत्रण रेखा के नजदीक आतंकवादी कैम्पों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद लिया गया है।

इम्पा के अध्यक्ष और निर्माता टीपी अग्रवाल ने इस बात की घोषणा करते हुए कहाः

इम्पा ने अपनी 87वीं आम सभा में प्रस्ताव पारित किया कि इस संस्था के सदस्य निर्माता किसी पाकिस्तानी कलाकार को अपनी फिल्मों में नहीं लेंगे। यह फैसला पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद को बढ़ावा देने के खिलाफ देश भर में बढ़ रहे आक्रोश के मद्देनजर किया गया है।

वहीं, दूसरी तरफ फिल्म निर्माता और इम्पा के सदस्य अशोक पंडित ने कहा कि हालात के सामान्य होने तक पाकिस्तानी कलाकार या टेक्नीशियन हिन्दी फिल्मों में काम नहीं कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने पाकिस्तानी कलाकारों को 48 घंटे के अंदर में भारत छोड़ने की धमकी दी थी। इस धमकी के बाद ही पाकिस्तानी फिल्म अभिनेता फवाद खान वापस अपने मुल्क चले गए। हालांकि, उन्होंने इस विवाद से पल्ला झाड़ते हुए कहा था कि वह पिता बनने वाले हैं, इसलिए वापस आ गए हैं।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने यह भी कहा है कि अगर ‘ऐ दिल है मुश्किल’ से फवाद खान और ‘रईस’ से माहिरा खान को नहीं हटाया गया तो इन फिल्मों को रिलीज नहीं होने दिया जाएगा।

Discussions