अब भारतीय किसानों ने खोला मोर्चा, पाकिस्तान को नहीं बेचेंगे सब्जियां

author image
5:45 pm 8 Oct, 2016


गुजरात के किसानों ने पाकिस्तान को सब्जियों की आपूर्ति करने से इन्कार कर दिया है। किसानों का कहना है कि जब तक दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हो जाते, तब तक पाकिस्तान को सब्जियां नहीं भेजी जाएंगी।

गुजरात के किसान पाकिस्तान को सबसे अधिक टमाटर और मिर्च का निर्यात करते हैं। यहां से प्रतिदिन पाकिस्तान में 50 ट्रकों के द्वारा करीब 10 टन से अधिक सब्जियों की आपूर्ति की जाती है। इस फैसले की वजह से गुजरात के किसानों को करीब 3 करोड़ रुपए का नुकसान रोजाना होगा।

अहमदाबाद जनरल कमीशन एजेंट एसोसिएशन के महासचिव अहमद पटेल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जब तक दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं हो जाते, तब तक पाकिस्तान को सब्जियों की आपूर्ति नहीं की जाएगी। पटेल ने कहा कि एसोसिएशन के इस फैसले से किसानों को प्रतिदिन 3 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। उन्होंने राष्ट्रहित को व्यक्तिगत हित से ऊपर बताया।


वर्ष 1997 के बाद यह पहला मौका है जब भारत के किसानों ने पाकिस्तान को सब्जियों की आपूर्ति देने से इन्कार किया है।

अहमदाबाद जनरल कमीशन एजेंट एसोसिएशन किसानों और व्यापारियों के बीच सौदा तय करने के लिए और सब्जियों को उनके निर्धारित स्थान तक पहुंचाने के लिए की एजेंट की भूमिका निभाता है।

गौरतलब है कि गुजरात से सब्जियां बांग्लादेश, मध्य-पूर्व के देशों, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में भेजी जाती रही हैं। यहां के मेहसाणा जिले में टमाटर की पैदावार सबसे अधिक होती है।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News