फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, पीएम मोदी ने किया स्वागत

author image
6:02 pm 24 Jan, 2016

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद अपनी तीन दिन की भारत यात्रा पर आज चंडीगढ़ पहुंच गए है। वह भारत के 67 वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित कई मंत्रियों ने उनके चंडीगढ़ पहुंचने पर उनका स्वागत किया। साथ में चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर, गृह सचिव अनुराग अग्रवाल और प्रशासक के सलाहकार विजय देव भी उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर उपस्थित थे।

French President Francois Hollande

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद चंडीगढ़ एयर फोर्स स्टेशन पर LiveMint


इसके बाद ओलांद चंडीगढ़ के मशहूर रॉक गार्डन पहुंचे, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी अगवानी की। रॉक गार्डन में प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गर्मजोशी के साथ मिले। दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। दोनों नेताओं ने करीबन 15 मिनट तक रॉक गार्डन का जायज़ा भी लिया।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की यह भारत यात्रा दोनों देशों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है। आज दोनों देशों के बीच एक बिज़नेस समिट होगी, जिसमें कई अहम घोषणाएं होने का अनुमान है। उनमें से एक है 60 हजार करोड़ की राफेल डील।

फ्रांस 36 राफेल लड़ाकू विमान भारत को सौंपेगा जिसपर दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद ने इस बातचीत का सकारात्मक संकेत देते हुए कहा है कि अरबों डॉलर की राफेल डील सही ट्रैक पर है।

Discussions



TY News