251 रुपए कीमत वाली फोन पर अब सरकार की नजर, बुकिंग दोबारा शुरू

author image
11:21 am 19 Feb, 2016

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन कहे जाने वाले Freedom 251 की प्री-बुकिंग शुक्रवार की सुबह एक बार फिर शुरू हो गई है। गुरूवार को भारी मांग की वजह से 251 रुपए कीमत वाली इस स्मार्टफोन की वेबसाइट ठप हो गई थी।

इस स्मार्टफोन को बनाने वाली कम्पनी रिंगिंग बेल्स ने दावा किया है कि उसे अब तक 30 हजार ऑर्डर मिल चुके हैं, जिससे कम्पनी ने 87 लाख रुपए जुटाए हैं। वहीं बड़े पैमाने पर चल रही बुकिंग पर सरकार की भी नजर है।

रिपोर्टः 251 रुपए कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री रुकी, ट्वीटर पर उड़ा मजाक

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार के टेलिकॉम मंत्रालय का इंटरनल असेसमेंट भी यही कहता है कि इस स्मार्टफोन की कीमत 2300 रुपए से कम नहीं हो सकती। लेकिन जब तक गड़बड़ी का कोई मामला या शिकायत सामने नहीं आती, तब तक सरकार इस मामले में दखल नहीं देगी।

इस बीच, वरिष्ठ भाजपा नेता और सांसद किरिट सोमैया ने ट्वीट कर दावा किया कि टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने रिंगिंग बेल्स से सफाई मांगी है। सोमैया पहले ही इस वायदे को घोटाला करार दे चुके हैं।

सोमैया के मुताबिक, कम्पनी से पूछा गया है कि वह ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स के सर्टिफिकेशन के बिना कैसे फोन बेच रही है?


हालांकि, नए विवाद पर कम्पनी ने अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि कुछ भी छुपाया नहीं जा रहा है। इस रिपोर्ट में रिंगिंग बेल्स के डायरेक्टर मोहित गोयल के हवाले से बताया गया है कि प्री-बुकिंग से मिले फंड को अलग अकाउंट में रखा गया है। सभी डिलिवरी होने तक कम्पनी फंड्स को हाथ नहीं लगाएगी।

कम्पनी ने कहा है कि प्रति महीने 2.5 से तीन लाख स्मार्टफोन के आर्डर लेने की योजना बनाई जा रही है।

इससे पहले इन्डिन सेल्युलर एसोसिएशन (ICA) ने सवाल उठाया था कि 4100 रुपए का फोन 251 रुपए में कैसे मिल सकता है? ICA का कहना है कि इस तरह के प्रोडक्ट पर लागत कम से कम 2,700 रुपए के करीब आती है।

रिटेल सेल्स के दौरान प्रोडक्ट कॉस्ट में ड्यूटी, टैक्स, डिस्ट्रीब्यूशन और रिटेल मार्जिन जोड़ने के बाद इसकी कीमत 4,100 रुपए होती है।

Discussions



TY News