खान मोहम्मद सिर्फ बांसुरी ही नहीं बेचते, मुफ्त में बजाना भी सिखाते हैं

author image
11:56 am 28 Mar, 2016


दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस का इलाका वैसे तो घूमने और शॉपिंग के लिए जाना जाता है। शाम के समय वाहनों और लोगों की आवाजाही की वजह से इस जगह काफी शोर-शराबा होता है, लेकिन इसी शोर को अगर आप थोड़ा ध्यान लगाकर सुनें, तो आपको बांसुरी की एक मधुर तान भी सुनाई देगी, जो आपको कानफोड़ू शोर से राहत देगी।

1

कनॉट प्लेस के चौक पर पिछले कई सालों से बांसुरी बजाने वाले खान मोहम्मद बांसुरी बनाते भी खुद हैं और उन्हें बेचते भी हैं। उन्हें बांसुरी बजाने में महारत हासिल है।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि इसमें क्या खास बात है, तो आपको बता दें कि खान मोहम्मद जिन्हें बांसुरी बेचते हैं, उनके उस्ताद भी बनते हैं। और इसके लिए कोई गुरुदक्षिणा भी नहीं लेते।

3

खान मोहम्मद पिछले दस सालों से बांसुरी बजा रहे हैं। वह खरीदने वाले को बांसुरी बजाना सिखाते हैं।

वह कहते हैं कि अगर आपको बांसुरी बजाना नहीं आता तो आप खरीदेंगे तो लेकिन दो दिन में कहीं रख के भूल जाएंगे। मैं मेहनत से बांसुरी बनाता हूं यह बात मुझे खलती है। इसीलिए मैं खरीदने वाले के बांसुरी सीखने पर जोर देता हूं।


5

खान मोहम्मद से बांसुरी सीखने के लिए शाम को कई लोग आते हैं यह खान की काबिलियत ही है जिसकी बदौलत वह मात्र कुछ मिनटों की रेगुलर क्लास में लोगों को मुकम्मल बांसुरी वादक बना देते हैं।

6

यहां देखिए खान मोहम्मद का विडियो।

Discussions



TY News