माल्या नहीं, ये है देश के 5 सबसे बड़े कर्जदार

author image
9:12 pm 14 Mar, 2016

बैंकों से करीबन 9000 करोड़ का लोन लेकर अचानक देश छोड़ने वाले कारोबारी विजय माल्या आजकल खबरों की दुनिया में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं, लेकिन इकलौते माल्या ही नहीं हैं, जिन्होंने बैंकों से हज़ारों करोड़ रुपयों का लोन लिया हुआ है। ऐसी कई नामी-गिरामी हस्तियों की कंपनियां हैं, जिन्होंने माल्या से भी कई गुना ज्यादा कर्ज बैंकों से लिया हुआ है।

हाल ही में विदेशी ब्रोकरेज हाउस ‘क्रेडिट सुइस’ ने सबसे अधिक कर्ज वाली कंपनियों की एक सूची जारी की है, जिसमें भारत की कई कंपनियों के नाम भी शामिल हैं। इस सूची के मुताबिक, ये हैं भारत की 5 सबसे कर्जदार कंपनियां, जिनके पास है बैंकों के करोड़ों रुपए बकाया।

1. अनिल अंबानी

रिलायंस ADAG: 1.13 लाख करोड़ का कर्ज

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले एडीएजी ग्रुप पर सबसे ज़्यादा कर्ज है। इसके समाधान के लिए अनिल पूरे ग्रुप के पुनर्गठन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अनिल अंबानी की कंपनी फाइनेंस, ऊर्जा, मनोरंजन, डिफेंस और टेलिकॉम के क्षेत्र में कार्यरत है। वहीं अनिल अंबानी की कंपनी ने मार्च 2015 की अपनी बैलेंसशीट में कंपनी का घाटा 1.25 लाख करोड़ रुपए का दिखाया था।

Anil Ambani

अनिल अंबानी livemint

2. अनिल अग्रवाल

वेदांता ग्रुप: 90 हजार करोड़ का कर्ज

यह भारत की दूसरी सर्वाधिक कर्ज में डूबी कंपनी है। अगले वित्त वर्ष से अनिल अग्रवाल की अगुआई वाली इस कंपनी को 100 करोड़ डॉलर (करीब 6,694 करोड़ रुपए) के लोन का रीपेमेंट भुगतान करना है। वहीं, इसके बाद अगले दो सालों में 150 करोड़ डॉलर (10,000 करोड़ रुपए) का प्रति वर्ष रीपेमेंट करना है।

Anil Agarwal

अनिल अग्रवाल orissadiary

3. जेपी गौड़

जयप्रकाश एसोसिएट ग्रुप: 85 हजार करोड़ का कर्ज


जेपी गौड़ की अगुआई वाले जेपी ग्रुप पर करीबन 85,000 करोड़ का कर्ज है। यह कंपनी रियल एस्टेट, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट और पॉवर के बिज़नेस में शामिल है। कंपनी अपने कर्ज को घटाने के लिए अपना एसेट बेच रहा है। आपको बता दे कि कंपनी ने 2006 से 2012 के बीच में करीबन 60,000 करोड़ रुपए रियल एस्टेट में इन्वेस्ट किए थे, लेकिन रियल एस्टेट की हालत खस्ता होने की वजह से कंपनी की मुश्किलें बढ़ती गईं।

JP gaur

जेपी गौड़ forbes

4. गौतम अडानी

अडानी ग्रुप: 72 हजार करोड़ का कर्ज

गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप पर कुल 72,632 करोड़ रुपए से भी ज़्यादा का कर्ज है। यह कंपनी भारी कर्ज तले दबी हुई है।

Gautam Adani

गौतम अडानी livemint

5. सज्जन जिंदल

जेएसडब्ल्यू ग्रुप: 58 हजार करोड़ का कर्ज

सज्जन जिंदल की नेतृत्व वाली कंपनी जेएसडब्ल्यू ग्रुप पर करीबन 58 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। यह कंपनी स्टील सेक्टर के कारोबार की बड़ी कंपनियों में से एक है।

Sajjan Jindal

सज्जन जिंदल rediff

Discussions



TY News