अगर सरकार से है कोई नाराजगी, तो ऐसे करें PM मोदी से शिकायत

author image
6:00 pm 13 Jun, 2016


प्रधानमंत्री मोदी को अब आप अपनी शिकायत पहुंचा सकते है। अगर किसी मामले को लेकर आपको मोदी सरकार से शिकायत है तो अब आपकी शिकायतें उन तक पहुंच सकती है।

इसके अंतर्गत आप केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों से जुड़ी अपनी शिकायत कर सकते हैं। आप केंद्र सरकार के किसी भी विभाग और मंत्रालय के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक 14.70 लाख शिकायतें मिल भी चुकी हैं, जिसमें से 13.94लाख शिकायतों के मामले भी निपटाए जा चुके हैं।

अब तक जितनी शिकायतें मिली हैं, उनमें सबसे ज्यादा शिकायतें टेलिकॉम मंत्रालय के पास पहुंची हैं। इसके तहत 2.68 लाख शिकायतें दर्ज की गई है।

telecom

99cars


एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अधिक शिकायतें टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ ही दर्ज की गई हैं। इसके बाद बैंकिंग सेवाओं को लेकर शिकायतें मिली हैं। टैक्स सम्बंधित मामलों पर भी शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। वहीं, डाक विभाग के खिलाफ भी कई मामले सामने आए हैं।

ऑनलाइन ऐसे करे शिकायत

आप http://pgportal.gov.in/GrievanceNew.aspx पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां आपको अपनी शिकायत संबंधी जानकारी देनी होंगी।

अगर आपकी की गई शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो आपके पास रिमाइंडर का भी विकल्प है।  आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन भी ट्रैक कर सकते हैं।

अगर कोई विभाग आपकी शिकायत पर सुनवाई में देरी कर रहा हो, तो हताश होने की ज़रूरत नहीं है। देरी से सुनवाई होने पर आप सीधा कैबिनेट सचिवालय में भी शिकायत कर सकते हैं।

कैबिनेट सचिवालय में आप अपनी शिकायत ऑनलाइन http://dpg.gov.in/Lc_ViewStatus.aspx पर जाकर दर्ज करा सकते है। वहां पर भी आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह है कि ज्यादातर मामलों की शिकायतों को 60 दिनों के अंदर हल किया जा रहा है।

Discussions



TY News