राजनीति में आने से पहले फिल्मों में काम करते थे रीगन, थे बेहतरीन फुटबॉलर

author image
10:41 am 21 May, 2016


अमेरिका के 40वें और सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ( 6 फरवरी 1911 – 5 जून 2004) राजनीति में आने से पहले फिल्मों में काम करते थे। खेलकूद में आगे रहने वाले रोनाल्ड एक चुस्त फुटबॉल प्लेयर, बेहतरीन तैराक थे। प्रतिभा तो इनमें कूट-कूट कर भरी थी। उन्हें जबरदस्त रेडियो संचालक, कड़क आर्मी ऑफिसर और प्रभावशाली वक्ता के रूप में जाना जाता है।

रोनाल्ड ने जिस काम में हाथ डाला, उसकी बुलंदियों को छुआ। पढ़िए कभी घर चलाने के लिए लाइफगार्ड की नौकरी करने वाला एक आम लड़का कैसे बना दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान।

1. इनका बचपन एक मध्यमवर्गीय परिवार में बीता था।

स्कूल से ही खेल-कूद में आगे रहने वाले रोनाल्ड ने घर का खर्चा चलाने में मदद करने के लिए अमेरिका के शहर डिक्शन के पास की रॉक रिवर में बतौर लाइफगार्ड नौकरी कर ली। नौकरी के दौरान इन्होंने 77 तैराकी सीखने वालों को डूबने से बचाया था।

2. इस किरदार से मिली थी पहचान।

फिल्म ‘नूट रोक्ने, ऑल अमेरिकन’ साल 1940 में आई थी। यह एक फुटबॉलर ‘जॉर्ज गिप’ (गिप्पर)’ के जीवन पर आधारित फिल्म थी, जिसकी मृत्यु मात्र 25 साल की उम्र में हो गई थी। वह बिस्तर पर मौत से जूझते हुए भी अपनी टीम के बारे में सोच रहा था।

उसकी टीम अगला मैच खेलने वाली थी, उसने हॉस्पिटल में मिलने आए अपने कोच से कहाः

“मैं जानता हूं कि मुझे इस दुनिया से जाना होगा, लेकिन मुझे इसका डर नहीं है। टीम हतोत्साहित महसूस कर रही है, लेकिन आप मेरे साथियों से कहो कि अगला मैच वे मेरे लिए जीतें.. अपने ‘गिप्पर’ के लिए जीतें… मैं शायद जीत की खुशी में शामिल नहीं हो पाऊंगा, लेकिन मुझे इसका पता जरूर चलेगा और मैं जहां भी रहूंगा मुझे बहुत खुशी होगी।”

यह फिल्म बहुत चली थी इसी फिल्म ने रोनाल्ड को इंडस्ट्री में एक बड़ी पहचान दिलाई। इस किरदार को इतना पसंद किया गया कि रोनाल्ड को ही लोग ‘गिप्पर’ बुलाने लगे थे।

3. सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिस में घुस गए थे रोनाल्ड।

खेलकूद के शौकीन रोनाल्ड ने देखा कि कॉलेज को कई स्टडेंट्स पैसे की कमी के चलते ट्रेनिंग नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने इसके लिए कॉलेज से स्कॉलरशिप की मांग की, जब कॉलेज प्रशासन ने उनकी नहीं सुनी तो वह सीधे राष्ट्रपति के ऑफिस पहुंच गए और उनसे एथलीटों के लिए स्कॉलरशिप की मांग की।

राष्ट्रपति रीगन से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने डिक्शन के खिलाडियों के लिए न केवल स्कॉलरशिप का इंतजाम किया, बल्कि रीगन के लिए कैम्पस के डाइनिंग हॉल में ही एक नौकरी दिला दी, जिससे वह पढ़ाई के साथ-साथ थोड़े पैसे भी कमा सके।

4. पढ़ाई में भी थे दमदार।

विश्वविद्यालय में रीगन ने अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र की पढ़ाई कर दो डिग्रियां हासिल की। बाद में उनके राजनीतिक करियर में उनकी डिग्रियों ने काफी मदद की थी। अपनी दमदार आर्थिक नीतियों के कारण ही वह मशहूर हुए थे।

अपनी नीतियों की वजह से लोगों में वह काफी पॉपुलर हो गए थे लोग उनकी इकॉनमी से जुड़ी नीतियों को ‘रीगनॉमिक्स’ कहते थे।

5. रेडियो ब्रॉडकास्टर।

रीगन की रुचि खेल के साथ-साथ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी थी। साल 1932 में अपने कॉलेज से निकलकर इन्होंने कई रेडियो चैनलों के लिए ऑडिशन दिए।

लोवा युनिवर्सिटी ने बतौर फुटबॉल ब्रॉडकास्टर रीगन को रख लिया, लेकिन जल्द ही इनका मन वहां से भर गया। निकलने के पहले इनकी प्रतिभा को लोगों ने पहचान लिया था और फिर एक रेडियो चैनल ने रीगन को स्टाफ अनाउन्सर का पद दिया।

इसके तुरंत बाद इन्हें ‘चिकागो कब्स’ की बेसबॉल टींम का अनाउंसर बना दिया गया।

6. फिल्म एक्टर।

कब्स के साथ काम करते हुए साल 1937 में ‘वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स’ के लिए इन्होंने टेस्ट दिया जिसके बाद इन्हें 7 साल का B-मूवीज में काम करने का कॉन्टैक्ट मिला। अपने करियर का शुरुआती दौर रीगन ने इन्हीं फिल्मों को करते हुए बिताया। अपने एक्टिंग करियर के दौरान रीगन ने लगभग 53 फिल्मों में काम किया।

7. बेहतरीन किसर थे रोनाल्ड रीगन।

एक्ट्रेस शर्ले टेम्पल ने 19 साल की उम्र में अपने से दोगुने उम्र के रीगन के साथ रोमान्स किया था। फिल्म तो खास नहीं चली थी लेकिन रोनाल्ड के किस पर शर्ले फिदा हो गई थीं।

frugal-cafe

frugal-cafe


8. मिलिट्री ऑफिसर।

मई 1937 में ही रीगन को आर्मी ने रिजर्व ऑफिसर के रूप में सेकेण्ड ल्यूटिनेंट का पद दिया था। वह फिल्में करते रहे और अपनी स्टार वाली छवि को उन्होंने तब तक बरकरार रखा, जब तक कि उन्हें दूसरे विश्व युद्द के दौरान 1942 में एक्टिव ड्यूटी पर नहीं भेज दिया गया।

युद्ध पर जाने की वजह से उनका एक्टिंग करियर रुक गया। कमजोर आंख के कारण रीगन को हटाकर आर्मी ट्रेनिंग की फिल्में बनाने में लगा दिया गया। इस दौरान रीगन ने लगभग 400 फिल्में बनाई। सन् 1945 में उन्हें ड्यूटी से मुक्त किया गया, जिसके बाद वह फिर एक्टिंग की तरफ मुड़ गए।

9. प्रेसीडेंट बनने का सफर।

रोनाल्ड रीगन ने जब देखा कि उनका फिल्मी करियर ठहर रहा है तो उन्होंने राजनीति में जाने का मन बना लिया। सन् 1950 में उन्होंने अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत ‘GE Company’ के ऑफिशियल स्पोक्सपर्सन से की। वह GE के साथ 1962 तक जुड़े रहे।

10. तीसरे प्रयास में रोनाल्ड बने थे अमेरिका के राष्ट्रपति।

रोनाल्ड सन् 1968 और 1976 में रिपब्लिकन नेशनल कॉन्वेन्शन पार्टी की तरफ से दावेदार थे, लेकिन पहली बार ‘निक्सन’ तो दूसरी बार ‘जेर्राल्ड फोर्ड’ को डेलीगेशन ने सपोर्ट किया था जिसकी वजह से उनका नाम प्रेसीडेंट के आम चुनाव के लिए नहीं जा पाया।

1980 में ‘जॉर्ज डब्ल्यू बुश’ के पिता ‘जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश’ को उन्होंने हराकर पार्टी का प्रेसीडेंशियल नॉमिनेशन जीता। आम चुनावों में उनका मुकाबला ‘जिम्मी कार्टर’ से था जिसे आसानी से हराकर रोनाल्ड बन गए अमेरिका के राष्ट्रपति।

11. सबसे ज्यादा अंतर से हराने का बनाया था रिकॉर्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में रोनाल्ड रीगन एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति हुए हैं जिन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले सर्वाधिक पोपुलर वोट और सर्वाधिक इलैक्टोरल वोट मिले थे ।

यह रिकॉर्ड सन् 1984 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान बना था जिसे आज तक कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं तोड़ पाया है।

12. सबसे ज्यादा उम्र के अमेरिकी राष्ट्रपति थे रोनाल्ड।

जब रोनाल्ड राष्ट्रपति बने, तब वह 70 साल के होने वाले थे। कई लोगों ने इतनी ज्यादा उम्र के व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाए जाना का विरोध किया, लेकिन अपनी बॉडी का ध्यान रखने वाले रोनाल्ड ने न केवल पद संभाला, बल्कि 2 बार चुने गए। इतना ही नहीं वह अमेरिका के सबसे पॉपुलर राष्ट्रपति भी माने जाते हैं।

13. पहले अमेरिकी प्रेसिडेंट जिनका तलाक हुआ था…।

रीगन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिसका तलाक हुआ था। रोनाल्ड की पहली पत्नी जेन ने हॉलीवु़ड में काम करने और इनको समय न दे पाने की वजह से तलाक की अर्जी शादी के 9 साल बाद 1949 में दे दी थी। रोनाल्ड को पहली पत्नी से दो बच्चे थे, जिनकी मृत्यु जन्म के दूसरे दिन ही हो गई थी। दोनों ने माइकल नाम के एक बच्चे को गोद लिया था। तलाक के साल बाद ही एक हॉलीवुड एक्ट्रेस नैन्सी से रीगन की मुलाकात हुई। दोनों ने 3 साल बाद 1952 में शादी कर ली।

14. FBI के लिए भी काम करते थे रोनाल्ड।

अपने फिल्मी करियर के दौरान रोनाल्ड हॉलीवुड में कम्युनिस्ट गतिविधियों और इससे जुड़े लोगों की सूचना FBI को दिया करते थे। मशहूर FBI एजेंट जे. एड्गर ने रोनाल्ड के पॉलिटिकल करियर में मदद भी की थी।

कहा जाता है कि रोनाल्ड के गोद लिए बेटे माइकल का संबंध एक नामी माफिया से था। उन दिनों वह राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे थे। FBI ने रोनाल्ड को अपने बेटे को समझाने के लिए कहा था। अगर यह बात अमेरिका में फैल जाती, तो रोनाल्ड का राष्ट्रपति बनना मुश्किल था।

15. जब रोनाल्ड अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे उस समय देश शीत युद्ध हारने के कगार पर खड़ा था।

देश में महंगाई बढ़ चुकी थी। लेकिन रोनाल्ड की दमदार आर्थिक नीतियों और सूझ-बूझ से न केवल अमेरिका ने शीत युद्ध जीता, बल्कि महंगाई पर भी काबू पा लिया गया। रोनाल्ड रीगन को अमेरिका के 10 टॉप प्रेसीडेंट्स में से एक माना जाता है।

Popular on the Web

Discussions