भारतीय सेना से जुड़े तथ्य जिन्हें जानकर आपको होगा अपनी सैन्य शक्ति पर गर्व

author image
11:23 am 15 Jan, 2017

हम भारतीय सेना पर गर्व करते हैं। देश की रक्षा में हर पल लगी रहने वाली भारतीय सेना आज 69वां सेना दिवस मना रही है। आइए जानते हैं भारतीय सेना से जुडी कुछ बातें जिनपर हम सबको फख्र है।

नियंत्रित करती है दुनिया में सबसे ऊंचे युद्ध के मैदान

सियाचिन ग्लेशियर, जो समुद्र तल से 5000 मीटर की ऊंचाई पर है, हमारे जवान देश की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। वहां हमारे अधिकतर जवानों ने जान युद्ध में नहीं, बल्कि न्यून तापमान के कारण गंवाई है। विकट परिस्थितियों में सुरक्षा करना आसान नहीं है।

दुनिया की सबसे बड़ी ‘स्वैछिक सेना’ है इन्डियन आर्मी

भारतीय सेना में लोग देश प्रेम की भावना से जाना पसन्द करते हैं। आपको बता दें कि भारतीय संविधान में ज़बरदस्ती सेना में भर्ती करने का प्रावधान है, लेकिन आज तक इसका प्रयोग नहीं किया गया है।

भारतीय सेना के वॉरफेयर स्कूल को दुनिया में उच्च दर्जा हासिल

दुनिया में भारतीय सेना का हाई ऑल्टीट्यूड वॉरफेयर स्कूल सबसे अच्छे ट्रेनिंग संस्थानों में गिना जाता है। गौरतलब है कि अमेरिका के स्पेशल फोर्स की ट्रेनिंग, अफगानिस्तान भेजे जाने से पहले यहीं हुई थी। इसके साथ ही रूस और यूके के जवान भी यहां से ट्रेनिंग लेते रहे हैं। यह संस्थान ऊंचाई और पहाड़ी क्षेत्रों पर युद्ध करने के लिए जवानों को प्रशिक्षित करता है।

सेना ने परमाणु बम का परीक्षण किया और CIA को भनक भी न लगी


1974 और 1998 में भारत ने परमाणु बम का परीक्षण किया था, तब अमेरिकी खुफिया एजेन्सी CIA को इसकी भनक तक नहीं लगी। यह CIA की सबसे बड़ी विफलताओं में एक है।

भारतीय सेना में नहीं है आरक्षण

जवानों की भर्ती परीक्षण, फिटनेस और योग्यता के आधार पर होती है।

भारत-पाकिस्तान के 1971 लोंगेवाला युद्ध का हर किसी ने लोहा माना 

इस युद्ध में करीब 120 जवानों ने एक जीप और M-40 राइफल के साथ 2000 पाकिस्तानी सैनिकों के खिलाफ जंग लड़ी थी। संख्या में कम होने के बावजूद भारतीय जवान युद्ध के मैदान में डटे रहे और आखिर में जीत हासिल की।

दुनिया में सबसे बड़े नागरिक बचाव कार्यों में से एक 2013 का ‘ऑपरेशन राहत’

उत्तराखंड में आई बाढ़ के बाद प्रभावित नागरिकों के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन राहत’ में भारतीय सेना के योगदान से हम परिचित हैं। यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा नागरिक बचाव अभियान था। इस अभियान में भारतीय सेना ने हज़ारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया और 3,82,400 किलो की राहत सामग्री भी पहुंचाई थी।

भारतीय सेना के पास है सबसे बड़ी अश्वारोही सैनिकों की फौज

दुनिया में भारत उन तीन देशों में शामिल है, जिनके पास अभी भी अश्वारोही सैनिकों की फौज है।

Discussions



TY News