दुनिया की 10 महंगी दुर्घटनाएं जिनमें लुट गए लाखों डॉलर

author image
4:20 pm 24 Jun, 2016


अगर दुर्घटनाओं की भविष्यवाणियां की जा सकतीं तो इन्हें रोका जा सकता। लेकिन ऐसा संभव नहीं है। हम यहां दुनिया की उन 10 महंगी दुर्घटनाओं के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं, जिनमें विश्व अर्थव्यवस्था को न केवल लाखों डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा, बल्कि सैकड़ों लोगों ने अपनी जान भी गंवाई।

1. टाइटनिक का डूबना – नुकसानः 150 मीलियन डॉलर

इसे इतिहास की भीषण त्रासदियों में एक माना जाता है। वर्ष 1912 में टाइटनिक लक्जरी जहाज के डूबने से कितना नुकसान हुआ, इसका आकलन करना कठिन है। हालांकि, यह माना जाता है कि टाइटनिक के निर्माण में 7 मीलियन डॉलर की लागत आई थी, आज के हिसाब से यह आंकड़ा करीब 150 मीलियन डॉलर तक पहुंचता है।

2. जर्मनी के विटल ब्रिज पर हादसा- नुकसानः 358 मीलियन डॉलर

वर्ष 2004 में जर्मनी के विटल ब्रिज एक टैंकर जब कार से टकराई तो यह घटना पूरी दुनिया में मीडिया की सुर्खियां बनी। दरअसल, यह टैंकर ब्रिज से नीच गिर गया और इसमें आग लग गई। क्षतिग्रस्त विटल ब्रिज को दोबारा बनाया गया जिसमें करीब 358 मीलियन डॉलर की लागत आई।

3. चैट्सवर्थ ट्रेन हादसा- नुकसानः 500 मीलियन डॉलर

कैलिफोर्निया के लॉसएंजलिस इलाके में स्थित चैट्सवर्थ जिले में वर्ष 2008 में हुई इस ट्रेन दुर्घटना में कम से कम 500 मीलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इस घटना में करीब 25 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

4. बी-2 बॉम्बर हादसा- नुकसानः 1.4 बीलियन डॉलर

इस हादसे को उड्डयन क्षेत्र के बड़े हादसों में एक माना जाता है। वर्ष 2008 में गुआम के एन्डरसन एयरफोर्स बेस से उड़ान भरने के तुरंत बाद आग के गोले में तब्दील हो गया। यह अपने तरह के 21 बॉम्बर में एक था। इस पर लागत आई थी 1.4 बीलियन डॉलर की।

5. एक्सॉन वाल्देज हादसा- नुकसानः 2.5 बीलियन डॉलर

अमेरिका के अलास्का क्षेत्र में वर्ष 1989 में एक्सॉन वाल्देज नामक एक विशाल टैंकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 11 मीलियन गैलन तेल पूरे क्षेत्र में बिखर गया। तेल का जो नुकसान हुआ वह अलग, इसकी सफाई में कंपनी को 2.5 बीलियन डॉलर खर्च करने पड़े थे।

tumblr

tumblr


6. पाइपर अल्फा हादसा- नुकसानः 3.4 बीलियन डॉलर

पाइपर अल्फा ऑयल रिग पर वर्ष 1988 में हुए इस हादसे में 3.4 बीलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इसमें 187 कर्मचारी भी मारे गए। यह हादसा मानवनिर्मित गलती का एक बड़ा उदाहरण है। कहा जाता है कि यह हादसा एक टेक्नीशियन की गलती की वजह से हुआ, जो सेफ्टी वॉल्ब को बदलना भूल गया था।

7. चैलेन्जर स्पेस शटल हादसा- नुकसानः .5.5 बीलियन डॉलर

वर्ष 1986 में हुए इस हादसे में चैलेन्जर स्पेस शटल के सात क्रू सदस्य भी मारे गए थे। सिर्फ 73 सेकेन्ड में यह अंतरिक्ष यान आग के गोले में तब्दील होकर टुकड़ों में बंट गया। इसमें नुकसान हुआ 5.5 बीलियन डॉलर का।

8. प्रेस्टिज तेल हादसा- नुकसानः 12 बीलियन डॉलर

स्पेन के गैलिसिया में प्रेस्टिज ऑयल टैंकर के समुद्र में डूबने से करीब 20 मीलियन गैलन तेल बिखर गया। इसमें करीब 12 बीलियन डॉलर के नुकसान की आशंका जताई गई।

9. कोलंबिया स्पेस शटल दुर्घटना- नुकसानः 13 बीलियन डॉलर

वर्ष 2003 में हुए इस दुर्घटना में 13 बीलियन डॉलर नुकसान हुआ। भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का इस घटना में देहान्त हो गया था।

10. चेर्नोबिल हादसा- नुकसानः 200 बीलियन डॉलर

वर्ष 1986 में रूस के चेर्नोबिल में हुए परमाणु पावर प्लान्ट हादसे को दुनिया का सबसे महंगी दुर्घटना माना जाता है। इसमें करीब 200 बीलियन डॉलर का नुकसान हुआ था। इस दुर्घटना की त्रासदी से करीब 50 फसीद यूक्रेन प्रभावित हुआ। अनगिनत लोग कैन्सर का शिकार हुए।

Discussions



TY News