पश्चिम बंगाल में छिपा है ढाका हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद सुलेमान

author image
12:27 pm 15 Jul, 2016


बांग्लादेश की सरकार ने दावा किया है कि ढाका के डिप्लोमैटिक जोन में स्थित एक स्पेनिश रेस्टोरेन्ट पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद सुलेमान पश्चिम बंगाल में कहीं छिपा हो सकता है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना के विदेश मामलों के सलाहकार गौहर रिजवी ने बांग्लादेश से लापता संदिग्ध लोगों की सूची भारत को देने के बाद इस बात की जानकारी दी है।

सुलेमान जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से जुड़ा हुआ है।

करीब 10 दिन पहले इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध अबु अल मूसा अल-बंगाली उर्फ मूसा को बर्दवान में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद ही सुलेमान का नाम सामने आया था।

करीब 8 भाषाओं के जानकार मूसा ने यह स्वीकार किया था कि सुलेमान पिछले दो साल से उसका हैंडलर था। मूसा और सुलेनाम 2014-15 के बीच 6 बार मिले थे।

प्रधानमंत्री शेख हसीना के विदेश मामलों के सलाहकार गौहर रिजवी ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार देश लापता युवाओं की एक सूची तैयार कर रही है। उन लोगों की तलाश भारत में की जाएगी।


बांग्लादेश में 100 अधिक युवा लापता बताए गए हैं। इनमें से अधिकतर की उम्र 20 साल के करीब है।

गौरतलब है कि ढाका हमले में शामिल सभी आतंकवादी पिछले छह महीने से लापता थे। इनमें से अधिकतर संपन्न परिवारों से संबंधित थे।

पिछले 1 जुलाई को ढाका के रेस्टोरेन्ट पर हुए आतंकवादी हमले में भारतीय लड़की तारिषि जैन सहित 20 लोग मारे गए थे। आतंकवादियों ने रेस्टोरेन्ट पर हमला कर 40 लोगों को बंधक लिया था।

आतंकियों ने बंधकों से कुरान की आयतें सुनाने के लिए कहा था। जिन लोगों ने कुरान की आयतें सुना दी, उन्हें छोड़ दिया गया, बाकी लोगों की गला रेत कर हत्या कर दी गई थी।

इस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

Popular on the Web

Discussions