भारतीय महिला क्रिकेट की इस सलामी जोड़ी ने रचा इतिहास, तोड़ा जयसूर्या-थरंगा का विश्व रिकॉर्ड

author image
6:34 pm 16 May, 2017

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए एक विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। भारत की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है।

cricket

इन दोनों की जोड़ी महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बन गई है, जिन्होंने ओपनिंग पार्टनरशिप में ही 320 रन जड़ दिए।

दीप्ति शर्मा (188) और पूनम राउत (109) के बीच हुई 320 रनों की रिकार्ड साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड को 249 रनों से शिकस्त दी।

इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन का विशाल लक्ष्य दूसरी टीम के समक्ष रखा। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है।

आपको बता दे कि महिला और पुरुष, दोनों ही वर्गों में अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए की गई यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

अपनी इस धमाकेदार साझेदारी के बलबूते पर दीप्ति और पूनम की जोड़ी ने श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और उपुल थारंगा के बीच 2006 में हुई 286 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।


दोनों के बेहतरीन खेल प्रदर्शन की तारीफ हर कोई कर रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर इन दोनों खिलाड़ियों के खेल की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी। सहवाग ने ट्वीट कर लिखा-

“दीप्ति शर्मा और पूनम राउत को रिकॉर्ड 320 रनों की पारी के लिए बधाई। लड़कियों ने वाकई में शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। वाह!”

आपको बता दें कि खुद दीप्ति और पूनम को अपनी इस उपलब्धि की जानकारी नहीं थी। मैच खत्म होने के करीबन दो घंटे बाद उन्हें भारतीय महिला टीम के व्हॉट्सएप पर आए बधाई संदेशों के जरिए इस रिकॉर्ड के बारे में पता चला।

Discussions



TY News