1993 के मुंबई ब्लास्ट के बाद दाऊद की पहली तस्वीर, पहचान पाना मुश्किल

author image
1:54 pm 25 Apr, 2016


अपराध की दुनिया के बादशाह कहे जाने वाले दाऊद इब्राहिम की तस्वीर, पहली बार 1993 के मुंबई ब्लास्ट के बाद सामने आई है। यह फोटो भारतीय पत्रकार ने कराची से हासिल की है। इस तस्वीर में दाऊद का हुलिया बिल्कुल बदला हुआ है और उसे पहचानना मुश्किल है।

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने पिछले साल दाऊद इब्राहिम की एक पासपोर्ट साइज़ ताजा तस्वीर जारी की थी, जिससे कराची में दाऊद और उसके परिवार के रहने के पुख़्ता सबूत मिले थे। यह खुलासा दाऊद की बीवी के फोन बिल से हुआ है।

पिछले साल अगस्त में ही दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने के पुख्ता सबूत भारतीय एजेंसियों के हाथ लगे थे। भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के हाथ दाऊद के पाकिस्तानी पासपोर्ट की कॉपी भी लगी थी।

दाऊद को दो पासपोर्ट कराची से जारी किए गए थे, जबकि बाकी दो रावलपिंडी से।

लेकिन अब जो फोटो सामने आई है, उसमें दाऊद का हुलिया बिल्कुल बदला हुआ है। यह फोटो पत्रकार विवेक अग्रवाल ने अपनी किताब के लिए कराची से हासिल की है।

पोस्टकार्ड साइज पहली फुल लैैंग्थ फोटो में दाऊद क्लीन शेव दिख रहा है। उसने सफेद रंग का पठानी पहन रखा है और उस पर काले रंग का ब्लेजर है। इस तस्वीर में दाऊद कम उम्र का नजर आ रहा है।


गौरतलब है कि दाऊद भारतीय कानून से बचने के लिए वर्ष 1986 में भाग गया था। उसी दौरान, वह शारजाह के क्रिकेट मैच में दिखता था, लेकिन 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के बाद पाकिस्तान ने उसे अपने मुल्क में रहने की इजाजत दे दी थी। खबरों के हवाले से यह भी पता चला कि उसे आतंकवादी संगठन आईएसआई सुरक्षा भी मुहैया कराती है।

हालांकि, पाकिस्तान 23 साल से इस आतंकवादी को अपने यहां पनाह देने की बात से नकारता रहा है। उसकी पहली पासपोर्ट साइज फोटो पिछले साल अगस्त में आई थी, लेकिन पहली बार फुल लेंग्थ फोटो सामने आई है।

अभी तक दाऊद की जो तस्वीरें पुलिस रिकॉर्ड में हैं, वह काफ़ी पुरानी हैं। उसके बदले हुए हुलिया के बारे में किसी को ठीक से नहीं पता है। ऐसे में इस तस्वीर के सामने आने से ऐसा लगता है कि दाऊद पर उम्र का असर नहीं हुआ है और वह अब भी फिट है।

हालांकि, खबरों में कहा जाता रहा है कि दाऊद इस समय गंभीर बीमारियों की चपेट में है।

Discussions



TY News