आज दार्जिलिंग बंद, हजारों पर्यटक फंसे

5:01 pm 28 Sep, 2016


गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के आह्वान पर दार्जिलिंग शहर में बंद से जनजीवन पूरी तरह ठप है। इस अंचल के दो अन्य जिलों कर्सियांग और कलिम्पोंग में भी बंद का असर है। दरअसल, मोर्चा ने ममता बनर्जी की सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है।

हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया था कि पिछले चार सालों में उनकी सरकार ने गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिसट्रेशन को क्षेत्र में विकास के लिए 4 हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया है।


गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता बिमल गुरुंग ने इस घोषणा को गलत करार दिया। उन्होंने ममता बनर्जी से इस बारे में सवाल किया और कोई जवाब न मिलने की स्थिति में दार्जिलिंग में बंद घोषित कर दिया।

Untitled-8

राज्य सरकार की तरफ से क्षेत्र में स्कूलों और दफ्तरों में कामकाज सामान्य रखने की पहल की गई है, इसके बावजूद दार्जिलिंग में बंद है। यहां सुरक्षा के इन्तजाम भी बढ़ा दिए गए हैं।

इस बीच आज यहां 193 लोगों को अशांति फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। तनाव की वजह से शहर के अधिकतर बाजार व दुकानें बंद हैं।

यहां बंद की वजह से हजारों पर्यटक फंस गए हैं। न तो पर्यटक दार्जिलिंग से बाहर जा पा रहे हैं, और न ही दार्जिलिंग में आने का कोई रास्ता खुला है।

Discussions